चेहरे पर निखार लाने के लिए इन आसान तरीकों से घर पर बनाए ब्लीच

Samachar Jagat | Sunday, 04 Nov 2018 12:09:06 PM
Bleach made at home with these easy ways to accentuate the face

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। सुंदर औ जवां दिखने के लिए त्वचा की केयर करना बेहद जरुरी हैं। जिसके लिए अक्सर महिलाएं पार्लर और महंगे प्रोडक्स का इस्तेमाल करती हैं। चेहरे की रंगत निखारने में ब्लीच एक बेहद खास और असरकारक होती हैं। ब्लीच बाजार में भी आसानी से मिल जाती हैं। बाजार में उपलब्ध ब्लीच कैमिकल युक्त होती हैं। जो चेहरे के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं।


विकसित बाजारों की तुलना में उभरते बाजारों में धोखाधड़ी, रिश्वतखोरी, भ्रष्टाचार दोगुना : रिपोर्ट

ऐसे में जरुरी है कि आप चेहरे पर घर पर ही बनी ब्लीच का इस्तेमाल करें। कैमिकल फ्री घरेलु ब्लीच त्वचा की रंगत निखारने का काम करेगी। तो चलिए आज हम आपको बताते है घर पर कैसे तैयार करें ब्लीच। तो आइए आज घर पर ही ब्लीच बनाने के तरीको पर नजर डाली जाए।

दही

घर पर ब्लीच बनाने के लिए दही एक अच्छा विकल्प होता हैं। इसमें पाया जाने वाला लॅकटिक अम्ल चेहरे की ब्लीच के लिए बेहद गुणकारी होता है। दही का उपयोग नहाने से पहले चेहरे और गर्दन पर करें। थोड़ा थोड़ा गीला रहने के बाद इसे रगड़ ले। इससे  कालापन दूर हो जाएगा।  

एलोवेरा

चेहरे पर एलोवेरा लगाया जाना चाहिए इससे चेहरे की रंगत बढ़ती हैं।  साथ ही साथ चेहरे की मृत कोशिकाएं भी हट जाती है।

संतरा

संतरा ब्लीच के लिए अच्छा साबित हो सकता हैं। संतरे में विटामिन सी पाया जाता हैं। संतरे के रस मे एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर लगाए। साथ ही इसके छिलको को सूखाकर इसका पैक के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते है। 

शहद

शहद में पाए जाने वाले तत्व त्वचा के दाग धब्बो को मिटाने में असरकारक होते है। शहद चेहरे पर लगाने के बाद कुछ समय तक ऱखे। फिर चेहरा धो ले। इससे शहद के दाग-धब्बे गायब हो जाते है।

बेसन

बेसन को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना ले फिर चेहरे पर लगा ले। सुखने के बाद इसे धो ले। चेहरा खिल उठेगा।

Source - Google

ज्यादातर विकासशील देशों में घरेलू हिंसा को है मौन स्वीकृति : अध्ययन

बड़े मस्तिष्क वाले व्यक्ति में कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है : अध्ययन

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.