लड़कियों से ज्यादा लड़के करते हैं डेटिंग में हिंसा के अनुभवों की शिकायत : अध्ययन

Samachar Jagat | Friday, 31 Aug 2018 02:12:22 PM
Boys complain about the experiences of violence in dating

टोरंटो। भले ही शायरों ने इश्क को 'आग का दरिया’ कहा हो, किंतु हिंसा के मामले में इस आग की तपिश लड़कियों के मुकाबले किशोरों को अधिक सहन करनी पड़ती है। डेटिंग के दौरान पिटने, थप्पड़ खाने और धक्का-मुक्की तक का शिकार होने की शिकायत किशोर अक्सर करते हैं।

किराए पर बॉयफ्रेंड लेने के लिए लॉन्च हुई यह एप, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। हालांकि डेटिंग के दौरान हिसा के मामलों में कुल मिलाकर कमी आ रही है। अपने डेटिंग पार्टनर की हिंसा के शिकार किशोरों की संख्या में कमी आई है। 2013 में डेटिंग के दौरान हिंसा के शिकार किशोरों की संख्या पांच फीसदी थी जो 2003 के छह फीसदी के मुकाबले एक फीसदी कम है ।

इन 4 नामों वाली लड़कियां पार्टनर को कभी नहीं देती धोखा, हर कंडीशन में देती है साथ

जर्नल ऑफ इंटरपर्सनल वायलेंस में प्रकाशित इस अध्ययन में पाया गया कि 5.8 फीसदी लड़कों और 4.2 फीसदी लड़कियों ने कहा कि बीते वर्ष उन्हें डेटिंग के दौरान हिंसा का शिकार होना पड़ा। कनाडा के सिमोन फ्रेजर विश्वविद्यालय की पीएचडी छात्रा कैथरीन शाफर ने कहा कि यह समझने के लिए और शोध किए जाने की जरूरत है कि लड़के डेटिंग के दौरान हिंसा की ज्यादा शिकायत क्यों करते हैं।

कार्बन डाईऑक्साइड के कारण कम हो रही पौष्टिकता, भारतीयों में पोषक तत्वों की हो सकती है कमी

शाफर ने कहा, '' यह हो सकता है कि प्रेम संबंधों में लड़कियों के लिए यह अब भी सामाजिक रूप से स्वीकार्य है कि वे लड़कों को पीटें या उन्हें थप्पड़ मार दें। दूसरे देशों में किशोरों पर किए गए अध्ययनों में भी यह पाया गया है।’’ उन्होंने कहा कि डेटिंग के दौरान हिंसा के गिरावट, भले ही मामूली हो किंतु उत्साहजनक है ।

Lakme फैशन वीक 2018 : जयपुर डिजाइनर गौरव कट्टा के लिए शोस्टॉपर बनीं अभिनेत्री कल्कि कोचलिन



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.