शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में सहायक है इलायची

Samachar Jagat | Saturday, 17 Aug 2019 02:19:49 PM
Cardamom is helpful in curing many diseases of the body

इंटरनेट डेस्क। इलायची हमारे स्वास्थ्य के साथ ही खाने का स्वाद बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। रसोई में रखी ये छोटी सी चीज हमारे लिए कई प्रकार से उपयोगी है। 

इन घरेलू नुस्खों से दूर की जा सकती है बाल झडऩे की समस्या 

इसलिए फायदेमंद है इलायची: 
मुंह से आ रही दुर्गंध को दूर करने में इलायची बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। रोजाना एक इलायची चबाने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा यह मुंह के घावों को ठीक करने में भी बहुत ही उपयोगी है। 

दिमाग मजबूत करने, आंखों की रोशनी बढ़ाने व याद्दाश्त बढ़ाने में भी इलायची बहुत ही फायदेमंद है। एक गिलास दूध में इलायची को मिलाकर पीने से ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। 

कई बीमारियों को दूर करने में सहायक है कच्चा प्याज

गैस, एसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर करने में भी इलायची महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके साथ ही यह हिचकी और वजन कम करने में भी उपयोगी है। 

हरी इलायची अस्थमा, जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से भी राहत पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके साथ ही यह बलगम और कफ को शरीर से बाहर निकालकर छाती की जकडऩ को कम करने में सहायता प्रदान करती है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.