पस से भरे मुंहासों को तुरंत ठीक करे लौंग का फेस मास्क

Samachar Jagat | Friday, 30 Dec 2016 10:34:02 AM
पस से भरे मुंहासों को तुरंत ठीक करे लौंग का फेस मास्क

हालाँकि यह पहली बार है जब हमने मुंहासों के उपचार के लिए क्लोव ऑइल के उपयोग के बारे में सुना है। यह न केवल मुंहासों को दूर करता है बल्कि इनका निशान भी नहीं पड़ता। क्या आपके चेहरे पर हमेशा पस से भरे हुए मुंहासे रहते हैं? क्या आपकी मुंहासों वाली त्वचा पर किसी भी उत्पाद का कोई असर नहीं हुआ? अब वह समय है जब आपको क्लोव फेस मास्क का उपयोग करना चाहिए।

 हमने अनगिनत हर्बल उत्पाद देखें हैं जिनका मुंहासों पर कम या थोडा अधिक प्रभाव हुआ है।  हालाँकि यह पहली बार है जब हमने मुंहासों के उपचार के लिए क्लोव ऑइल के उपयोग के बारे में सुना है।  यह न केवल मुंहासों को दूर करता है बल्कि इनका निशान भी नहीं पड़ता। लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इसे एक स्ट्रांग क्लीन्जर बनाते हैं। यह रोम छिद्रों को सा$फ करता है, संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है और इसे आगे फैलने से रोकता है। यह क्लोव फेस मास्क एक केमिकल पील की तरह कार्य करता है, यह मृत त्वचा को दूर करता है, दागों को हल्का करता है और त्वचा को साफ और स्वस्थ बनाता है। 

1. आधे सेब को छीलें, काटें और पीस लें। सेब का एकसमान पेस्ट बनायें। सेब में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा की नमी को सहेजता है और त्वचा के रोम छिद्रों से नमी को निकलने नहीं देता।
2. इसके बाद 1 कप पानी उबालें, इसमें एक टेबलस्पून ग्रीन टी की पत्तियाँ डालें और इसे 15 मिनिट तक उबलने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और चाय को ठंडा होने दें। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और चमकीला बनाये रखते हैं।
3. एक कटोरा लें। उसमें एक टीस्पून सेब का पेस्ट और समान मात्रा में ग्रीन टी मिलाएं। फोर्क की सहायता से इसे अच्छी तरह मिला लें ताकि अच्छा पेस्ट बन जाए। इसमें एक बूँद क्लोव ऑइल (लौंग का तेल) मिलाएं।
4. आप एक्ने $फेस मास्क में ऑर्गेनिक शहद भी मिला सकते हैं। शहद में विटामिन सी और एमिनो एसिड्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा को तरोता$जा बनाते हैं तथा उसे पोषण और नमी प्रदान करते हैं। 
5. साफ पाने से चेहरे को धोएं ताकि जमी हुई धूल आदि निकल जाए। यदि आपने मेकअप किया हुआ है तो हलके $फेस वॉश से मेकअप को सा$फ करें। चेहरे को थपथपाकर सुखाएं।
6. इस मास्क की पतली परत अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें। मुंह और आँखों के आसपास के न लगायें। इसे 15 से 20 मिनिट तक सूखने दें।
7. जब मास्क पूरी तरह सूख जाये तब थोडा पानी छिडकें और जब मास्क थोडा गीला हो जाए तो उँगलियों को गोलाकार दिशा में घुमाकर रगड़ें। ऐसा 2 मिनिट तक करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो डालें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।

8. पुरानी टी-शर्ट से चेहरे को थपथपाकर सुखाएं। इसके बाद आपके त्वचा के अनुसार मॉस्चराइ$जर लेकर उससे त्वचा की मालिश करें।
ध्यान में रखने योग्य बातें - क्लोव ऑइल बहुत अधिक सांद्र होता है अत: इस बात का ध्यान रखें कि यदि आप सीधे इसका उपयोग करने वाले हैं तो पहले इसे किसी अन्य तेल के साथ 1:10 के अनुपात में मिलाएं। 

 प्रत्येक त्वचा क्लोव ऑइल के साथ एक जैसी प्रतिक्रिया नहीं देती अत: इसके दुष्परिणामों से बचने के लिए इसका उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट करें। इस फेस मास्क से हल्की सी जलन होना स्वाभाविक है, हालाँकि यदि जलन आवश्यकता से अधिक हो तो अपने चेहरे को पानी से तुरंत धो लें और थोड़ी ब$र्फ मलें। मुंहासों में सुस्पष्ट अंतर देखने के लिए सप्ताह में एक बार इस फेस पैक का उपयोग करें।

अंतिम परिणाम - इस क्लोव फेस मास्क रेसिपी से मुंहासे सूख जाते हैं, पुराने दाग हलके हो जाते हैं और समय के साथ मुंहासे भी चले 
जाते हैं।
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष
Loading...

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.