इन चीजों का सेवन करने से पाचन क्रिया रहती है सही, इन समस्याओं से मिलता है छुटकारा

Samachar Jagat | Monday, 11 Feb 2019 03:29:51 PM
Consumption of these things keeps the digestion process right

इंटरनेट डेस्क। कोई व्यक्ति तभी स्वस्थ रह सकता है जब उसका पाचन तंत्र सही तरीके से काम करे। अगर पाचन क्रिया सही रहती है तो व्यक्ति का काम में भी मन लगता है, लेकिन आजकल के खान-पान से पाचन क्रिया जल्दी ही खराब होने लगती है, ऐसे में उन चीजों का सेवन करने की आवश्यकता होती है जिनसे पाचन क्रिया सही रहे। घर की रसोई में ही कुछ चीजें मौजूद होती हैं जो पाचन क्रिया को सही रखने में सहायक होती हैं। किन चीजों का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहती है आइए आपको बताते हैं इसके बारे में .......

हल्दी :-

रसोई घर में मौजूद हल्दी पाचन क्रिया को सही रखने में सहायक होती है, इसके सेवन से एसिड बनना और पेट फूलना जैसी समस्याओं को नियंत्रित में रखा जा सकता है। हल्दी का सेवन करने से खून भी साफ होता है।

यदि आप भी है मोटापे से परेशान, तो आज ही त्याग दे ये सब्जियां, फिर देखे

अदरक :-

अदरक का सेवन अधिकतर सभी घरों में किया जाता है, चाय के साथ ही अगर अदरक को सब्जी में डालकर काम में लिया जाए तो इससे अपच नहीं होती है और पाचन तंत्र सही रहता है।

काली मिर्च :-

काली मिर्च का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहती है और पेट साफ रहता है। पाचन में सुधार करके काली मिर्च उदर-संबंधी सूजन, अपच, पेट फूलना, पेट में गैस और कब्ज जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाती है। 

इन मिनी स्कर्ट से बनाए अपने लुक को बोल्ड और स्टाइलिश, आ गई है नई डिजाइन

सौंफ :-

सौंफ का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। इसके अलावा, इसमें कई पाचन को सही रखने के अनुकूल गुण होते हैं, सौंफ का सेवन करने से भोजन आसानी से पच जाता है और पाचन क्रिया सही रहती है। इसी के साथ पेट की बीमारियों जैसे मरोड़, दर्द और गैस्ट्रिक डिस्ऑर्डर के लिए सौंफ बहुत प्रभावी दवा है। 

यदि आप भी खाना खाने के बाद खाते है मीठा, तो हो जाए सावधान, नहीं तो हो सकती ये खतरनाक बीमारी

जिस तकिए पर आप सोते है वो भी कम करता है आपकी खूबसूरती, ऐसे रखें ध्यान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.