बेकार पड़े सामानों से ऐसे बनाएं आकर्षक ज्वेलरी

Samachar Jagat | Thursday, 17 Nov 2016 10:39:17 AM
बेकार पड़े सामानों से ऐसे बनाएं आकर्षक ज्वेलरी

घर, दफ्तर या किसी भी जगह बेकार पड़े सामानों को अब फेंकने के बजाए उसका विभिन्न तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप बेकार पड़े सामानों से खुद ही आकर्षक आभूषण बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बजट की भचता करने की भी कोई जरूरत नहीं है। इसे स्वयं ही बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है।

इंटरनेशनल स्कूल ऑफ डिजाइन ज्वेलरी डिजाइन और टेक्नोलॉजी के छात्र आपको घर में पड़े बेकार सामान जैसे पेपर, प्लास्टिक, तार, मोती और बटन की मदद से अद्भुत और रचनात्मक प्रक्रिया की ज्वेलरी बनाने के लिए मार्गदर्शन कर रहे हैं। ज्वेलरी डिजाइन डिपार्टमेंट ऑफ आईएनएसडी बेकार चीजों को लेकर उसका इस्तेमाल कराना सीखाता है।

1. पेपर ज्वेलरी/ब्रेसलेट - एक पुराना अखबार लेकर स्केल की मदद से पेपर के सबसे ऊपरी भाग पर अल्टरनेटिव इंच का उपयोग कर निशान लगा लें। इसी तरह, पेपर के तल पर यानी नीचे की ओर आधे इंच के अंतराल पर निशान लगायें। ऊपर के अल्टरनेटिव निशान से नीचे के निशान तक (कोण की तरह) लाइन बना लें।

* अब इस कोण को काट लें और दो रंग की मदद से पेपर पर अल्टरनेटिव रूप से रंग करें। सूखने के बाद, इसे विस्तृत से संकीर्ण तक रोल बना लें और और गोंद की मदद से इसके टिप को सुरक्षित करें। आप इसे पूरा करने के लिए रोल पर पारदर्शी नेल पेंट लगा दें। इसी तरह आप और बीड्स (मोती) भी बना सकते हैं।

* ब्रेसलेट बनाने के लिए, एक इलास्टिक धागा लें और मोतियों को एक के बाद एक डालकर और अंत में दोनों कोनों को टाई करके बंद कर दें।

2. साटन रिबन पर्ल नेकलेस -  एक रिबन लेकर उसे दो हिस्सों में फोल्ड कर दें। फिर फोल्डेड अंत में एक गांठ बनाये। एक साइड का किनारा लेकर उस पर गांठ बना लें। 

* अब सिरों में से एक के माध्यम से मोती डालना शुरू करें और दूसरी गांठ से मोती को सुरक्षित करें। अब अन्य साइड को किनारा लेकर उस पर गांठ बना लें। अब इसमें मोती को जोड़े और गांठ की मदद से इसे सुरक्षित कर लें और ऐसा ही दूसरी तरफ से भी करें। अब दोनों सिरों को एक साथ पकडक़र उसमें गांठ बांध दें।

*अब जहां से मोती डालना शुरू किया था उसी अंत में गांठ बना लें। बस गांठ के नीचे एक मोती जोड़ कर इसे फिर से सुरक्षित करने के लिए एक गांठ बना लें। एक और मोती जोड़ कर गांठ बना लें। दूसरे किनारे पर एक मोती जोड़ें। दोनों सिरों को एक साथ रखने के लिए एक गांठ बना दें।

*इसे तब तक करें जब तक आप इच्छित आकार नहीं पा लेते।
*रिबन के दो और हिस्से लेकर उसे दो टुकड़ों में फोल्ड कर लें। नेकलेस के दोनों साइट पर इस साटन रिबन जोड़ दें, इस तरह आपका साटन पर्ल नेकलेस तैयार है।
3. सेफ्टी पिन ब्रेसलेट - दो से तीन पैकेट सेफ्टी पिन और अलग-अलग रंगों के मोती ले लें। अब पिन को खोलकर, हर रंग के मोती को एक-एक करके उसमें डालें और मोती को सुरक्षित रखने के लिए पिन को बंद कर दें। ऐसा सभी पिनों के साथ करें।

* अब पिन की आंख के माध्यम से सबसे पहले इलास्टिक तार और अगले पिन के नीचे के छेद से वैकल्पिक रूप से डालें। एक बार जब सभी पिन के माध्यम से तार गुजर जाये तो इसे बाहर ले लें और वैकल्पिक रूप से पिन के दूसरे छोर के माध्यम से डालें जैसे की आपने पहली जगह में किया था।

*अंत में इलास्टिक के दोनों सिरों को सुरक्षित करने के लिए अतिरिक्त तार को काट दें। हमारा सेफ्टी पिन ब्रेसलेट तैयार है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.