रात को खाना खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलतियां, बढऩे लगेगा मोटापा

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Feb 2019 10:45:01 AM
Do not forget after eating after dinner, these mistakes will increase, obesity

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क: आज के समय में लोग समय के इतने पांबद हो गए है की उन्हे अपने लिए भी वक्त निकालना बेहद मुश्किल सा लगता है ये प्रॉब्लम आज के समय में बहुत से लोगों में देखी जाती है उनका पूरा दिन भागदोड़ में ही निकल जाता है जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है ऐसे में हर किसी को अपनी लाइफस्टाइल और खानपान का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है कई लोग रात के समय में भोजन करके सिर्फ सोना ही सही समझते है जो की बेहद गलत है रात के समय खाना खाने के बाद टहलाना बेहद जरूरी है


Old Post Image


क्योंकि टहलना न सिर्फ  भोजन को ठीक तरह से पचता है बल्कि ऐसा करने से वजन भी कंट्रोल में रहता है। ऐसे में हम आपकों बतादें की रात को खाना खाने के बाद टहलने बेहद फायदेमंद होता है इससे पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है साथ ही शरीर के लिए बेहद गुणकारी भी होता है टहलला भोजन को पचाने में आपकी मदद करता है। जिससे शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने में भी सहायता करती है। 

Old Post Image


आगर आप भी देर रात के समय भोजन करते है तो उस वक्त आप इस बात का खास ख्याल रखें कि आपका खाना उस दिन के ब्रेकफास्ट और लंच के मुकाबले कम कैलोरी वाला होना चाहिए चिकित्सक भी यही सलाह देते है की अगर आपने रात में हल्का खाना खाया है तभी खाने के बाद टहलने की कोशिश करें अन्यथा नहीं। क्योंकि इसके पीछे तर्क यह है कि ज्यादा खाना खाने के बाद हमारा शरीर खाने को पचाने की कोशिश करता है, ऐसे में अगर हम टहलना शुरू कर दें तो रक्त प्रवाह तेज हो जाने के कारण दिल को दोहरी मेहनत करनी पड़ जाती है वैसे इस बदलते दौर में लोगों के पास समय की कमी के साथ सुविधा के संसाधन विकसित होने लगे है लोगों के चलने.फिरने की आदत भी कम होने लग गई है ऐसे में यह आदत अनेक बीमारियों का कारण भी बन जाती है। 

Old Post Image

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.