इस तरह करे भावनाओं पर काबू, नहीं होगी निराश

Samachar Jagat | Friday, 08 Dec 2017 10:13:26 AM
Do this in such a way that the emotions will be overcome not disappointed

लाइफस्टाइल डेस्क। अपनी भावनाओं पर काबू पाना मुश्किल लगता है? क्या आप जरा-जरा सी बात पर बुरा मान जाते, भड़क उठते या निराश हो जाते हैं? क्या जिंदगी की चिंताएं आप पर इस कदर हावी हो जाती हैं कि आप बिल्कुल लाचार महसूस करते हैं? ऐसे में जरूरी है कि भावनाओं पर काबू करना। 

सफर के दौरान उलटी की समस्या को दूर करेंगे ये नुस्खे

सबसे पहले खुद से कहिये कि अपनी भावनाओं को काबू में रखना आपके लिए बेहद आसान है, बिलकुल उसी तरह जैसे कोई नया टास्क करने से पहले आप खुद को समझाते हैं। खुद को शांत बनाये रखने का अभ्यास तो कर सकते हैं ना, ताकि जब ऐसी कोई परिस्थिति आये जब आप अपनी भावनाओं को रोक ना पाए तो कम से कम शांत रहने का अभ्यास आपकी इतनी मदद तो कर ही देगा कि आप बेकाबू होकर कुछ ग़लत प्रतिक्रियाएं देने से बच जायेंगे।

शरीर की एनर्जी को कम थायरॉइड

आपको अपनी भावनाओं पर नज़र रखनी होगी, एक जासूस की तरह, जो ये पता लगाएगा कि कब आपको गुस्सा आ जाता है, कब आप ज़्यादा ही खुश हो जाते हैं और किन हालातों में आप रोने से खुद को रोक नहीं पाते हैं। इतना पता लगा लेने के बाद भावनाओं का ये कैसे सॉल्व होना कहाँ मुश्किल रह जाएगा।

हॉलीवुड फैशन डिजाइनर डेनियल पीटी INIFD जयपुर में

जब आपके ऑफिस वर्क के दौरान कोई टास्क आता है जो बहुत परेशानी पैदा करने वाला होता है तो बताइये क्या आप उसे बीच में ही छोड़ देते हैं या उस टास्क को हर हाल में पूरा करने के लिए नए रास्ते खोजते हैं ? आपका जवाब नए रास्ते खोजना ही हैं ना। तो फिर इस भावना से जुड़े टास्क को भी क्यों ना एक चुनौती मानकर स्वीकार किया जाए और हर हाल में अपनी भावनाओं को नियंत्रित बनाये रखने का टास्क खुद को दिया जाए।

sourse google 

इस तरह नुकसान पहुंचाते हैं शरीर को ये आहार

जानिए सचाई की उस ताकत के बारे में, जिसे लोग मानना नहीं चाहते.....



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.