अगर आप भी पाना चाहते है लंबी आयु तो इन बातों दें ध्यान

Samachar Jagat | Thursday, 09 Aug 2018 04:25:02 PM
Do this work to get a long life

इंटरनेट डेस्क। स्वस्थ रहने के लिए कई लोग रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो कुछ लोग जिम में घंटों पसीना बहाते है। लेकिन इतना करना ही काफी नहीं है। अगर आप अपनी सेहत को एकदम ठीक रखना चाहते है तो सही खानपान और दिनचर्या का ठीक होना भी  जरूरी है। डॉक्टर भी यही सलाह देते है कि अगर आप जीना चाहते है तो अपनी लाइफ स्टाइल को इस तरीके से बनाएं कि बीमारी आपको छू भी न पाएं।  इसी तरह के कुछ टिप्स बता रहे है जिनसे आप स्वस्थ रह सकते है और लंबी आयु पा सकते है।

माथे पर सिंदूर लगाने से महिलाएं हमेशा रहती है जवां, सिर दर्द, अनिद्रा जैसी समस्या भी होती है दूर

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। खाने में हरी सब्जियां और फल शामिल करें। आप चाहे तो किसी डायटिशियन से भी सलाह ले सकते हैं। इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। इस उम्र में दुनिया से मोह कम होना चाहिए। वैभव की चीजों को पीछे छोड़ना चाहिए।

अगर आपको लंबा जीवन चाहिए तो कभी अपने आपको कमजोर महसूस न होनें दे। जब तक आप कर सकते है कुछ न कुछ काम करते रहे। अगर आप फिलहाल कोई नौकरी कर रहे है तो अच्छा है और रिटायरमेंट के बाद भी खाली न बैठे। थोड़ी सी मेहनत का काम हमेशा करते रहे।

लोगों में खुशियां बाटों और खुशियां लो। इससे आपका स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहेगा। हंसने-मुस्कुराने से दर्द कम होता है। वहीं किसी से अपने अनुभव शेयर करने से भी मन हल्का होता है। अगर आपकी बात से किसी को खुशी मिलती है तो उससे आपके अंदर पॉजिटिव एनर्जी आएगी।

अगर आपका घर काफी बड़ा है या फिर ऑफिस में ऊपरी मंजिल पर आना-जाना है तो लिफ्ट का कम से कम उपयोग करें। जितना हो सके सीढियों से आएं - जाएं। इससे एक्सरसाइज भी हो जाएगी।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.