इस वजह से पेट मेें बनने लगती है गैस, छुटकारा दिलाते है ये नुस्खे

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Feb 2019 03:22:57 PM
Due to this, it starts getting formed in the stomach, the gas gets rid of these prescriptions

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क: इस भागदौड़ भरे जीवन में अक्सर ज्यादातर लोग गैस की समस्या से बेहद परेशान रहते है  वैसें हम आपकों बतादें की गैस की समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को होना आम बात है जो आजकल की इस बदलती लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोगों में देखी जा रही है ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से बेहद परेशान रहते है तो इस समस्या का कारण जानना बेहद जरूरी है ऐसे में हम आपकों बतादे की ऐसा नहीं है कि सिर्फ खाने के बाद बैठ जाने से गैस बनने लगती है, बल्कि काफी देर तक भूखे रहने के कारण और साथ कई कारण और भी है जिससे भी गैस की समस्या हो जाती है जो सिर में भयंकर दर्द का भी कारण बन जाती है। इसके अलावा खाने के बाद लंबी डकार लेना भी गैस का ही कारण है।


Old Post Image

 

आइए जानते है आखिर क्या होते है गैस बनने के कारण: दरअसल, अधिक समय तक भूखा रहने से गैस और एसिडिटी की समस्या होने लगती है हेल्थी फूड की जगह फास्ट फूड, अधिक मसालेदार और जंक फूड खाने से भी गैस बनने लगती है। यहीं नहीं रात को दूध पीने से भी गैस की समस्या हो जाती है।  अगर खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक पी जाए तब भी गैस की समस्या हो जाती है। इसके अलावा खाने में राजमा, छोले, भारी दालों को खाने से भी गैस की समस्या होने लगती है जिसके लिए खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। 

Old Post Image

अगर आप इस समस्या से परेशान है तो आप  नींबू का रस व मूली खाएं जिससे गैस की तकलीफ  नहीं होती और पाचन शक्ति मजबूत बनी रहती है। वही भुनी हुई हींग पीस कर सब्जी में डाल कर खाने से भी ये समस्या नहीं होती है। नारियल का पानी गैस की समस्या को ठीक करने में मदद करता हैै। ऐसे में जिन लोगों को काफ ी समय से गैस की समस्या है वो लहसुन की तीन कलियों और अदरक के कुछ टुकड़ो को खाली पेट खाएं। जिससे गैस की समस्या खत्म होती है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.