अधिक समय तक नींद लेने से इन खतरनाक बीमारियों के हो सकते है शिकार

Samachar Jagat | Sunday, 08 Jul 2018 09:12:41 AM
extra-hours-of-sleep-also-proves-dangerous-for-health

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्‍क। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सोना यानि की नींद लेना जीवन एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, यदि व्यक्ति पर्याप्त सो नहीं पाता है तो वह बीमार हो सकता है और इससे उसके स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। शोध के अनुसार कम नींद के साथ-साथ अतिरिक्त नींद भी स्वास्थ्य और शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। बताया गया कि हर दिन 10 घंटे से अधिक नींद भी व्यक्ति के लिए खतरा हो सकती है, क्योंकि यह मेटाबोलिक सिंड्रोम से संबंधित है। इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर रहे हैं तिल तो इन घरेलू उपायों से पाएं इनसे छुटकारा


चूंकि सोने की प्रतिदिन 10 घंटे से अधिक समय तक बढ़ जाती है, इसलिए उच्च ट्राइग्लिसराइड का स्तर मेटाबोलिक सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है। आप जानते हैं कि इससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ट्राइग्लिसराइड में एक प्रकार की वसा, कोलेस्ट्रॉल के निम्न स्तर, उच्च रक्तचाप जोखिम होता है।

बदलती जीवन शैली से एक साल में दुगुनी हुई मधुमेह, उच्च रक्तचाप के मरीजों की संख्या

ट्राइग्लिसराइड का स्तर सोने से ज्यादा बढ़ता है। आप यह जानकर आश्चर्यचकित होगे कि यदि ट्राइग्लिसराइड के स्तर में वृद्धि होती है, तो यह महिलाओं में मोटापे को भी बढ़ाता है और साथ ही रक्त शर्करा और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। शोधकर्ता की माने तो हैं कि छह घंटे से भी कम समय तक सोने से मेटाबोलिक सिंड्रोम का उच्च जोखिम पुरुषों और महिलाओं में कमर में वृद्धि से जुड़ा हुआ है।

इन लोगों के लिए बादाम खाना फायदेमंद नहीं बल्कि नुकसानदायक हो सकता है

नींबू के रस में ही नहीं उनके छिलकों में भी है हमारी सेहत को ठीक रखने की शक्ति

बारिश के पानी से होते है, ये हैरान कर देने वाले फायदे

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.