संकीर्ण मानसिकता वाला बना सकता है फेसबुक: अध्ययन 

Samachar Jagat | Monday, 23 Jan 2017 07:25:36 PM
Facebook can make narrow minded: study

फेसबुक हमें अधिक संकीर्ण मानसिकता वाला बना सकता है क्योंकि हम इस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर उसी तरह की खबरें और विचार ढूंढते हैं जो हमारी अपनी राय से मेल खाते हों। 

एक अध्ययन में कहा गया है कि सोशल मीडिया हमें अलग-थलग करता है, पक्षपात पैदा करता है तथा इनको पुष्ट करने में मददगार होता और कभी-कभार गलत सूचना भी देता है।

अमेरिका में बोस्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन को दो बिंदुओं-साजिश की आशंका और वैज्ञानिक सूचना- पर केंद्रित किया।

शोधकर्ताओं ने कहा, ''हमारे अध्ययन से पता चलता है कि फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोग कुछ विशेष संदर्भ में में सूचना का चयन करते और उसे शेयर करते हैं तथा शेष चीजों की उपेक्षा कर देते हैं।"

शोधार्थी अलेसैंद्रो बेसी ने कहा, ''फेसबुक पर मौजूद लोगों में एक यह चलन देखने को मिला कि वे ऐसी सूचना को सर्च करने, उसकी व्याख्या करने और याद करने का प्रयास करे हैं जो उनकी पहले से बनी हुई धारणा के अनुकूल होती है।"



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.