इस घरेलू नुस्खे से चमक उठेगी चेहरे की त्वचा

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Aug 2019 04:19:14 PM
Facial skin will glow with this home remedy

इंटरनेट डेस्क  आज- कल की भाग दौड़ जिंदगी में लोगों के पास समय इतना कम रहता है कि वह अपने खान –पान पर ध्यान नही दे पाते है।जिसके कारण शरीर में अनेक पौषक तत्वों की कमी होने लगती है। पौषक तत्वों की कमी से शारीरिक कमजोरी के साथ चेहरे की त्वचा की चमक फीकी पड़ जाती है।चमक फिकी पड़ जाने से मनुष्य अपनी शारीरिक पहचान को खो देता है। चेहरे की त्वचा की चमक को बनाने के लिए हमारे प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में अनेक विधियों का वर्णन किया गया है इसमें कई घरेलू नुस्खें होते है जिनको अपनाकर हम अपनी चमकती हुई चेहरा दूबारा पा सकते है।     


विधि:

  1.  एलो वेरा

 एलो वेरा एक ऐसा पौधा है जिसके पत्तों के अंदर जेल पाया जाता है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासों और तैलीय त्वचा से निजाता दिलाने में मदद करता हैं।एलो वेरा उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमे करने के साथ त्वचा पर पाये जाने वाले झुर्रियों को कम कर चेहरे की चमक को खिलाता है।

2. पपीता

फलों और सब्ज़ियों में प्राकृतिक तौर पर विटामिन पाये जाते है जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं।पपीता भी एक ऐसा फल है जिसमें परचूर मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते है,जिसको खाने से चेहरे पर पाये जाने वाले गेहरे दाग़ और पिगमेंटेशन(मुहांसों के दाग़)  खत्म हो जाते है।जिससे चेहरा सुंदर दिखाई देने लगता है।क्योंकि यह चेहरे को मॉइस्चराइज़ रखता है।

3.खीरा

दूसरी ओर खीरा त्वचा को फ्रेश और जवां बनाने में मदद करता है। यह आँखों के नीचे काले घेरे और सूजन को बहुत कम करने में मदद करता है। यही नहीं, खीरा खुला हुआ पोर्स को बंद करने में भी मदद करता है। साथ ही यह एक अच्छा टोनर भी है। आप पपीते और खीरे को मिलाकर मास्क तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगा लें। यह सभी तरह की त्वचा के लिए लाभदायक है। इससे आपके चेहरे पर फौरन चमक आ जाएगी। 

 

 

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.