गर्मियोंं में ड्राई आंखों की परेशानी से ऐसे पाएं निजात,जानिए

Samachar Jagat | Sunday, 05 May 2019 03:08:40 PM
Find out from the eyes of dry eyes in the summer, find out

लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी के मौसम में सेहत के साथ—साथ अपनी आंखों का भी ख्याल रखना पडता है। तो वहीं गर्मी में घर से बाहर निकलते समय आपकी आंखों पर सूरज की किरणें पडती है। जिससे की आपकी आंखों का पानी भी सूखने लगता है। इसके साथ ही आंखों में जलन, चुभन और खुजली जैसी परेशानी हो जाती है। इसलिए गर्मियों में सेहत के साथ—साथ आंखों का भी ध्यान रखना पडता है। 

गौरतलब है कि गर्मीयों के मौसम में अस्पतालों में ड्राई आई के मरीज काफी पहुंचते है। तो वहीं यदि डॉक्टरों की माने तो गर्मियों में आंख से आंसू बनने कम हो जाते है। इससे आंखे भारी हो जाती है। इसके अलावा जो लोग आफिस में कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है या फिर ज्यादातर समय मोबाइल में खर्च करते है। उनके कॉन्टैक्ट लैंस की ठीक से सफाई नहीं करते, उन्हें ड्राई आई की समस्या हो जाती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि सिर्फ गर्मी से आंखों का पानी सूखे इसके अन्य कारण भी हो सकते है। 

 यदि आप भी इस प्रकार की समस्या से बचना चाहते है तो आप अधिक समय तक धूप में ना रहे। तो वहीं यदि आप घर से बाहर निकल रहे है। तो धूप में चश्मा पहनकर ही निकले। काम के दौरान एक मिनट में करीब 15 बार अपनी पलके झपकाएं। तो वहीं आप हर तीन घंटे के अंतराल में आंखों पर पानी का छींटा मारें। आंखों को ठंडक और राहत पहुंचाने के लिए खीरा लगाएं। डॉक्टर की सलाह से आई ड्रॉप जरूर लें और रोजाना इस्तेमाल करें। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.