लहसुन है इन बिमारियों का रामबाण इलाज, जानिए कैसे

Samachar Jagat | Wednesday, 27 Feb 2019 06:29:17 PM
Garlic is a panacea for these diseases, know how

लाइफस्टाइल डेस्क। लहसुन को हम अपने खाने में इस्तेमाल करते है। इसके साथ ही लहसुन में इम्यूनिटी बूस्टर, एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी—फंगल गुण पाए जाते है। इससे आपका वजन कम करने, कैंसर, सर्दी—जुकाम, गले में खराश और अन्य कई बीमारियों को खत्म कर सकते है। इसके साथ ही इतना ही नहीं पिम्पल्स, स्किन डिजीज में ये इफेक्टिव है। तो वहीं इसके साथ ही यह आपके ब्लड प्रेशर और दिल को हेल्दी रखने में भी मदद करता है। इसके साथ ही यह खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकता है। इसके साथ ही लहसुन के कई और अन्य फायदे भी हैं। आइए जानते है उनके बारे में...

आपको बता दें कि लहसुन कैंसर से लडने में भी मदद करता है। क्योंकि लहसुन में एंटीआक्सीडेंट कुछ तरह के कैंसर को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह पेट, कोलन, पैनक्रियाज और ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है। तो वहीं यह सर्दी और फ्लु से भी आपको बचाते है। क्योंकि लहसुन में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीआक्सिडेंट गुण होते है। जो कि कोल्ड और फ्लू के वायरस से प्रभावी ढंग से लडने में मदद करता है। 

गौरतलब है कि लहसुन में एक्टिव सल्फर युक्त यौगिक एलिसिन होता है। जो कि कोल्ड को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह आपके वजन कम करने के लिए पौष्टिक होता है। तो वहीं इससे मुहासों और स्किन के लिए भी लाभदायक है। 


दरअसल, यदि आपके मुहासें हो रहे है। तो आप लहसुन की कलियां पीस कर मुहासों पर लगाए। इससे आपके मुुहासें सूख जाते है और धीरे—धीरे इससे आपको निजात मिल जाती है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.