एप्पल साइडर विनेगर से पाइए साफ त्वचा और घने बाल

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Dec 2016 11:21:01 AM
एप्पल साइडर विनेगर से पाइए साफ त्वचा और घने बाल

त्वचा को कोमल, चिकनी और साफ रखने वाले महंगे उत्पादों को भूल जाइए! अपनी त्वचा को सबसे अच्छा बनाये रखने के लिए केवल एक ही पदार्थ की आवश्यकता है। 

यहाँ त्वचा के सौन्दर्य हेतु एप्पल साइडर विनेगर के कुछ उपयोग बताये गए हैं जो आपके पैसे बचा सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर में अल्फा-हाइड्रॉक्सिल एसिड होता है मृत त्वचा की परत को निकालता है और अंदर की साफ त्वचा को बाहर निकालता है।

विटामिन सी करता है सर्दी-जुखाम से बचाव
एप्पल साइडर विनेगर में मैलिक एसिड भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो एक शक्तिशाली एंटीफंगल एजेंट की तरह काम करता है, त्वचा की अशुद्धियों को सा$फ करता है, संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है और त्वचा को सा$फ करता है। इसके अलावा यह त्वचा के पीएच बैलेंस (संतुलन) को बनाये रखता है और त्वचा को बहुत अधिक तैलीय या बहुत अधिक शुष्क होने से बचाता है।

एप्पल साइडर विनेगर में एमिनो एसिड्स होते हैं जो त्वचा की नमी को बनाये रखते हैं ताकि त्वचा के रोम छोद्रों से नमी बाहर न निकल सकें और यह फाइन लाइंस को भी दूर करते हैं। अब आप इस बात को अच्छी तरह समझ गए कि एप्पल साइडर विनेगर $फेस पैक किस प्रकार काम करता है, आइये देखें कि त्वचा पर इसका उपयोग किस प्रकार किया जाता है।

स्किन को टोन करता है -  त्वचा के प्राकृतिक पीएच बैलेंस को बनाये रखने के लिए इस सरल पैक का उपयोग करें। आधा कप विनेगर में एक कप सा$फ पानी मिलाएं। इस मिश्रण में रुई के फाहे को डुबायें और इसे त्वचा पर लगायें। 

इसे पांच मिनिट तक लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो डालें। बचे हुए मिश्रण को एयर टाइट डिब्बे में रखें।
त्वचा को सा$फ करता है - त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने और विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए इस एप्पल साइडर विनेगर पैक का उपयोग करें। 

एक चम्मच मिट्टी लें और इसमें समान मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और पेस्ट बनायें। इसकी पतली परत चेहरे और गर्दन पर लगायें। इसे 15 मिनिट तक लगा रहें दें और फिर साफ पानी से धो डालें। त्वचा को सा$फ और नरम बनाये रखने के लिए इसे सप्ताह में दो बार लगायें।

स्किन टाईटनिंग पैक (त्वचा में कसाव लाने के लिए) - एप्पल साइडर विनेगर में सल्फर होता है जो त्वचा में कसाव लाता है और झुर्रियों को कम करता है। एक अंडा लें और इसे झाग आने तक फेंटे। इसमें एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगायें। इसे 30 मिनिट तक लगा रहने दें और बाद में पानी से धो डालें। आपकी त्वचा चिकनी और कोमल दिखने लगेगी।

शरीर में होनें वाले दर्द को इन उपायों से करें दूर
बालों में चमक के लिए - एप्पल साइडर विनेगर से आप बालों को नरम और चमकीला बना सकते हैं। आइये देखें कैसे: आधा कप एप्पल साइडर विनेगर में बराबर मात्रा में पानी मिलाएं। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। बालों को शैंपू करने के बाद आखिरी में बालों को इस मिश्रण से धोएं। इसे पांच मिनिट तक रहने दें उसके बाद सा$फ पानी से धो डालें।
नाखूनों की रंगहीनता को कम करना - एप्पल साइडर विनेगर में उपस्थित एसीटिक एसिड और मैलिक एसिड नाखूनों के पीलेपन को दूर करते हैं और उन्हें चमकदार बनाते हैं। 

दो कप पानी में आधा कप विनेगर मिलाएं। इस घोल में अपने नाखूनों को 20 मिनिट तक डुबाकर रखें। बाद में सा$फ पानी से नाखूनों को धो डालें। इसके बाद गुनगुने ऑलिव ऑइल से नाखूनों की मालिश करें। ऐसा प्रतिदिन करें।

जमी हुई चर्बी को कम करता है - एप्पल साइडर विनेगर कसैला गुण विषाक्त पदार्थों को त्वचा से बाहर निकालता है, उसे टोन करता है और चर्बी को कम करता है। एक टेबलस्पून ऑलिव ऑइल में समान मात्रा में नारियल का तेल मिलाएं। इसमें 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें। प्रभावित जगह पर इस मिश्रण से गोलाकार दिशा में मसाज करें। ऐसा 5 मिनिट तक करें। इसे त्वचा पर प्राकृतिक रूप से सूखने दें। जमी हुई चर्बी में अंतर देखने के लिए देखने के लिए इसे प्रतिदिन करें।

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.