लड़कों से ज्यादा लड़कियों में है सोशल मीडिया का चस्का, हो रही है अब इस बीमारी का शिकार

Samachar Jagat | Monday, 07 Jan 2019 04:00:24 PM
Girls are more susceptible to social media than boys, now the victim of this disease

लाइफस्टाइल डेस्क। वर्तमान समय में सोशल मीडिया का उपयोग सभी आयु वर्ग के लोग करते है। आजकल छोटे से लेकर बडे बच्चे की SOCIAL MEDIA पर अपना अकाउंट देखा जा सकता है। प्रत्येक व्यक्ति सोशल मीडिया का उपयोग करता है। वह अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर ही खर्च करता है। लेकिन एक शोध के अनुसार सोशल मीडिया का एक ही आयु वर्ग के लडकों की अपेक्षा लड़कियां ज्यादा कर रही है। सोशल मीडिया पर सीखने के बहुत सारे उपयोगी टूल है। लेकिन विशेज्ञयों की माने तो वे सोशल मीडिया पर ज्यादा समय नहीं बिताने की सलाह दे रहे है। 

आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन द्वारा किए गए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि 14 साल तक के बच्‍चों में लड़कियां लड़कों से ज्‍यादा सोशल मीडिया पर अपना ज्यादा समय खर्च करती है। ऐसे में जो किशोर एक दिन में 5 या उससे ज्यादा समय SOCIAL MEDIA  पर खर्च करते है। उनमें अवसाद के मामले पााए जाते है। खासकर इस मामले में 50 फिसदी लड़कियां अवसाद का शिकार हो जाती है। लेकिन इसी आयु के लड़को की बात की जाए तो महज 35 फिसदी ही लड़के अवसाद का शिकार होते है। 


इस पर विशेषज्ञों का कहना है कि यह अंतर चिंताजनक है। क्योंकिFACEBOOK और TWITTER  का प्रयोग भले ही आपको दोस्तों से जोड़े रखता है। लेकिन इसके ज्यादा उपयोग से आपकी याद्दाश्त पर बुरा असर पड़ता है। एक शोध के अनुसार सोशल मीडिया की लत आपको भुलक्‍कड़ बना सकती है। 


ऐसे में शोधकर्ताओं का मानना है कि सोशल मीडिया के आदि लोगों को समय-समय पर OFFLINE होते रहना चाहिए। शोधकर्ता इरिक फ्रांरेस के अनुसार सोशल मीडिया के अधिक इस्तेमाल से मस्तिष्क पर जानकारियों का बोझ बढ़ जाता है। जिससे आपका माइंड कम जान​कारियों को ही मस्तिष्क में रख पाता है। शोधकर्ता के अनुसार मनुष्य के दिमाग में स्मृतियों के दो कोष होते है। पहला अल्पकालिक और दूसरा दीर्घकालिक होता है। जो कोई भी सूचना पहले अल्पकालिक स्मृति में इसके बाद दीर्घकालिक स्मृति में जाती है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.