गर्मीयों में अपने बच्चों को दे ये चीजें, रहेंगे स्वस्थ

Samachar Jagat | Thursday, 11 Apr 2019 05:01:55 PM
Give these things to your children in the summer, stay healthy

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी के मौसम इन दिनों पूरे जोर पकडा हुआ है। गर्मीयों में यदि थोडी सी लापरवाही भी आपके बच्चों को बीमार कर सकती है। दरअसल, बच्चों को हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज खाना ज्यादा पसंद नहीं करते है। लेकिन उनके स्वस्थ रहने के लिए आहार लेना जरूरी होता है। आप अपने बच्चे को खाने में वो चीजें दे जो दिखने में अच्छा हो और वह उसे खाने में दिलचस्पी लें। इस बारे में जिमपिक की पोषण व आहार विशेषज्ञ सुजेता शेट्टी और डॉक्टर इंस्टा की आहार विशेषज्ञ ने बच्चों के मन में स्वस्थ आहार के प्रति रुचि जगाने के संबंध में सुझाव दिए है। आइए जानते हैै उनके बारे में...

Loading...

1. आप अपने बच्चों को चोकर सहित गेहूं के आटे की रोटी, दलिया, क्विन्वा या फिर ब्राउन ब्रेड को खिलाएं। बता दें कि चोकर या छिलका युक्त जो अनाज होता है वह विटामिन बी और फाइबर से युक्त होता है। जो कि आपके बच्चे का पेट भरने के साथ ही उसकी पाचन शक्ति को भी सुधारता है। 


2. इसके अलावाआप प्रोटीन उत्तकों का मरम्मत करने, हीमोग्लोबिन बनाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने,मांस पेशियों को विकसित करने में मदद करता है। इसके लिए आप सी फूड, अंडे, लीन मीट, मुर्गी, ​फलियां, मटर, दूध, दाल और सोया आदि का उपयोग कर सकती है। 

3. इसके साथ ही आप उनके आहार में फल और सब्जियों को शामिल करें। इतना ही नहीं आप बच्चों को विभिन्न प्रकार के फल खाने के लिए प्रोत्साहित करें। इसके अलावा आप फलों का जूस बच्चों को कभी कभार ही दे। 
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.