स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं गोलगप्पे, सेवन करने से इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

Samachar Jagat | Monday, 06 May 2019 10:42:08 AM
Golgappa is very beneficial for health,  Due to eating these diseases get rid of

इंटरनेट डेस्क। गोलगप्पे खाना किसे पसंद नहीं होता है, लडकियां तो गोलगप्पे की दीवानी होती हैं। आपने आज तक यही सुना होगा कि गोलगप्पे का सेवन करने से स्वास्थ्य खराब होता है लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि गोलगप्पे खाने से कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं गोलगप्पे के इन फायदों के बारे में.....

इन बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है छोटा सा जायफल, इस विधि से लेना चाहिए काम में

गोलगप्पे के पानी में पिसा हुआ जीरा, काला नमक और जलजीरा पाउडर मिलाया जाता है, जिसके कारण ये पेट में गैस और कब्ज नहीं बनने देता है और पेट साफ रहता है।

गोलगप्पे के पानी से पाचन क्रिया सही रहती है और खाना पचता रहता है जिससे अतिरिक्त फेट जमा नहीं हो पाता है। इसी कारण गोलगप्पे खाने से मोटापा कम होता है। मोटापा कम करने के लिए दोपहर के समय गोलगप्पे का सेवन करने से फायदा होता है। 

रात का भोजन शरीर के लिए होता है बहुत आवश्यक, भूखे पेट सोने से होने लगती हैं ये बीमारियां

मुंह में छाले होने पर अगर गोलगप्पे का सेवन किया जाए तो इससे छालों से बहुत जल्द आराम मिलता है। क्योंकि गोलगप्पे के तीखे पानी से छाले फूट जाते और इनका पानी निकल जाता है, इसी के साथ पेट की गंदगी साफ हो जाती है जिससे छाले सूखने लगते हैं।

अगर उल्टी आ रही है या जी खराब हो रहा है तो उस समय गोलगप्पे का सेवन करने से फायदा होता है। सूजी और आटे दो तरह के गोलगप्पे आते है, सूजी के बजाय आटे के गोलगप्पे खाने से फायदा होता है। 

गर्मी में अगर बार-बार किसी काम से बाहर निकलना पड़ता है तो अपनी स्किन को सनबर्न से बचाने के लिए करें ये उपाय


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.