Happy Valentine Day 2018: कोरिया में इस पर्व को 'वाइट डे' का नाम से जाना जाता है....

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Feb 2018 07:56:10 AM
Happy Valentine Day 2018 This festival is known as White Day in Korea
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। हर साल आज के दिन यानि 14 फरवरी को मनाया जाने वाला वैलेंटाइन..... विभिन्न देशों में अलग-अलग तरह से और अलग-अलग विश्वास के साथ मनाया जाता है। पश्चिमी देशों में तो इस दिन की रौनक अपने शबाब पर ही होती है, मगर पूर्वी देशों में भी इस दिन को मनाने का अपना-अपना अंदाज होता है। 

फिटिंग से लेकर फैशन तक परफेक्ट है टीशर्ट

जहां चीन में यह दिन 'नाइट्स ऑफ सेवेन्स' प्यार में डूबे दिलों के लिए खास होता है, वहीं जापान व कोरिया में इस पर्व को 'वाइट डे' का नाम से जाना जाता है। इतना ही नहीं, इन देशों में इस दिन से पूरे एक महीने तक लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं और एक-दूसरे को तोहफे व फूल देकर अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं। 

चेहरे से टैनिंग की समस्या दूर करेंगे ये नुस्खे

ये दिन संत वेलेंटाइन की याद में मनाया जाता है, ऐसा माना जाता है की तीसरी सदी के रोम में  क्लाडियस नामक राजा का शासन था, उसने पूरे राज्य में ये आदेश जारी कर दिया की उसका कोई भी अधिकारी या सैनिक विवाह नहीं करेगा, उसने युवा पुरुषो के विवाह को गैर कानूनी घोषित कर दिया क्योकि उसका मानना था की अविवाहित पुरुष ज्यादा बेहतर सैनिक साबित हो सकता है। 

इस तरह कंट्रोल करें फिजूलखर्ची, जरूर होगी बचत

क्योंकि उनका मानना था की शादी करने से पुरुषो की बुद्धि और शक्ति  कम हो जाती है, लेकिन वेलेंटाइन ने इस हुक्म को अन्याय पूर्ण बताया और इसका विरोध किया। उन्होंने कई अधिकारियो सैनिको और युवा प्रेमियों की शादी करवाना जारी रखा, वे लोगो को शादी करने के लिए प्रोत्साहित किया करते थे। जब राजा क्लाडियस को यह बात पता चली तो वे क्रोधित हो गए और  वेलेंटाइन को 269 ईसवी की 14 फरवरी को फांसी पर चढ़वा दिया। उन्हें Via Flaminia में दफनाया गया। उन्ही के सम्मान में ये दिन प्यार के नाम कर दिया गया। 

कभी भूलकर भी रिलेशनशिप के बीच में ना आने दे इन चीज़ों को.....

एक हफ्ते में दूर हो जायेंगी चेहरे की झांइयां, अपनायें ये उपाय....

अमेरिका ने ग्रीटिंग कार्ड एसोसिएशन का अनुमान है कि लगभग एक अरब वैलेंटाइन हर साल पूरी दुनिया में भेजे जाते हैं, जिसके कारण,क्रिसमस के बाद, इस छुट्टी को कार्ड भेजने वाले दूसरे सबसे बड़े दिवस के रूप में जाना जाता है। एसोसिएशन का अनुमान है कि औसतन अमरीका में पुरुष महिलाओं के मुकाबले दुगना पैसा खर्चा करते हैं।

sourse google 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.