कहीं इन 3 वजहों से तो नहीं होता सिरदर्द, जानिए क्या है वजह

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Oct 2019 04:31:57 PM
Headache does not happen due to these 3 reasons, know what is the reason

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में आम इंसान को थकान, सिरदर्द, बुखार आना, ब्लड प्रेशर का घटना-बढ़ना जैसी कई बीमारियां बिन बुलाए आ जाती है। इन्हीं बीमारियों में से एक आम बीमारी है- सिरदर्द। वैसे तो यह सामान्य होता है, लेकिन कई बार यह गंभीर रूप भी धारण कर लेता है। सिर दर्द एक ऐसी बीमारी है, जो हर उम्र के इंसान को होती है चाहे वो छोटे बच्चे हों या फिर बड़े। लेकिन, अक्सर सिर दर्द को लोग मामूली समझते हैं। वो इसके उपचार की तरफ ध्यान नहीं देते और एक गोली खाकर दर्द से जल्द राहत पाने की कोशिश करते हैं। मगर, जब हर बार सिर दर्द की समस्या हो, तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए, क्योंकि इसके कारण मौत भी हो सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सिरदर्द किन-किन कारणों से होता है और किन चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।


loading...

* माइग्रने सिरदर्द

माइग्रने की समस्या होने पर असहनीय दर्द होता है। आज हर सात लोगों में से एक शख्‍स माइग्रेन से परेशान है। माइग्रेन के दर्द और सिर के दर्द में अंतर होता है। माइग्रेन का दर्द सिर के दाएं हिस्से में या बाएं हिस्से में होता है। यह दर्द 2 घंटे से लेकर 72 घंटे तक बना रहा सकता है। कई बार दर्द शुरू होने से पहले मरीज को चेतावनी भरे संकेत भी मिलते हैं, जिससे उसे पता चल जाता है कि सिरदर्द होने वाला है। माइग्रेन एक गंभीर बीमारी है, जो ठीक होने में समय लेती है। इसलिए माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की जरूरत है।

* तनाव सिरदर्द

10 महिलाओं में से नौ (और 10 पुरुषों में से सात) अपने जीवन के दौरान एक तनाव सिरदर्द का अनुभव करती हैं। यह आसपास के सबसे आम दर्दों में से एक है। अच्छी खबर: यह आमतौर पर माइग्रेन के दर्द की तुलना में हर समय नहीं होता है और आमतौर पर हल्का से मध्यम होता है। यह माना जाता था कि मांसपेशियों में तनाव से तनाव सिरदर्द होता है। अब यह माना जाता है कि ये सिरदर्द एंडोर्फिन और सेरोटोनिन में उतार-चढ़ाव के साथ होते हैं, जो मस्तिष्क में दर्द के रास्ते को सक्रिय करते हैं। इन सिरदर्द में एक टन ट्रिगर होता है: तनाव, खराब मुद्रा, अपने दांतों को बंद करना, दवाएं, सुस्त होना और भोजन और नींद को छोड़ना।

* क्लस्टर का सिर दर्द

प्रमुख सिरदर्द का कम से कम सामान्य चेतावनी के साथ आता है, और गुच्छों में। दर्द तेज, जलन और मिनटों के भीतर कष्टदायी होता है। कुछ लोग इसे आंख में गर्म पोकर के रूप में वर्णित करते हैं। आमतौर पर, हम जानते हैं। दर्द अत्यधिक फाड़, भरी हुई या बहती नाक, लाल आंख और पसीना के साथ आ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि क्लस्टर सिरदर्द का न्यूरोलॉजिक कैकोफोनी अक्सर आपके ऑटोपायलट तंत्रिका तंत्र पर स्विच करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.