हल्दी खाने के स्वास्थ्य लाभ

Samachar Jagat | Monday, 16 Sep 2019 04:03:28 PM
Health benefits of eating turmeric

आज हम आपके लिए हल्दी खाने से होने वाले पांच स्वास्थ्य लाभ बतायेगे जिससे यह भविष्य में आपको बीमारियों से दूर रखेगी। आप जानते हो भारतीय भोजन में हल्दी एक अनिवार्य है। वेदों के समय के अनुसार, हल्दी को औषधीय गुणों के कारण सुपर-फूड माना जाता है। विज्ञान ने बताया है की हल्दी भविष्य में बीमारियों को होने से रोकती है।


loading...

* वसा हानि को बढ़ावा देता है

बहुत से लोगों को यह पता नहीं है, लेकिन हल्दी का लगातार सेवन हमारे शरीर में वसा की उचित मात्रा रखने में मदद कर सकता है। हल्दी चयापचय, रक्त में शर्करा-स्तर आदि को नियंत्रित करने में मदद करती है, क्योंकि यह कैलोरी को जलाने में भी उपयोगी है।

* प्रतिरक्षा को बढ़ाता है

हल्दी को हमारे शरीर में प्रतिरक्षा को बनाए रखने में भी उपयोगी है। यह शरीर को एंटीऑक्सिडेंट  प्रदान करती है, और इसमें उत्कृष्ट एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी यौगिक होते हैं। ये यौगिक सभी रोग पैदा करने वाले तत्वों को दूर में रखने में मदद करते हैं।

* हीलिंग गुण चंगा

हल्दी चिकित्सा गुणों के अधिकारी के लिए जानी जाती है। यह खांसी और सर्दी जैसी सामान्य बीमारियों को ठीक करने में मदद करती है। यह प्रतिरक्षा को बनाए रखती है, इसलिए यह तेज गति से बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। इसके अलावा चोट  लग जाने पर उस पर हल्दी ;लगाने से खून बहना रुक जाता है। हल्दी के क्लींजिंग गुण बाहर के कीटाणुओं और जीवाणुओं से खुले घाव की रक्षा करते हैं।


* अच्छी नींद के लिए

 सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना अनिद्रा के लिए एक उपाय है और मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे आराम, शांति और नींद आती है। इसलिए  हमारी दादी-नानी बचपन में सोने से पहले हमें हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देती थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.