अगर सताएं लू का डर, तो अपनाएं ये टिप्स, मिलेगी गर्मी से राहत 

Samachar Jagat | Thursday, 18 Apr 2019 04:25:24 PM
health news

भोपाल। मध्यप्रदेश में बढती गर्मी के मद्देनजर लू से बचने के लिए लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने आम नागरिकों को सुझाव दिए हैं। इसके लिए विभाग द्वारा एक एडवाइजरी जारी की गई है। इसके मुताबिक आमजन को धूप और गर्मी से बचने को कहा गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जारी एडवाइजरी में घर के अन्दर हवादार, ठंडे स्थान पर रहे। 

ऐसे वस्त्रों का कीजिए यूज
यदि बाहर कार्य करना अति हो तो बाहरी गतिविधियाँ सुबह व शाम के समय में ही करें। अत्यधिक शारीरिक श्रम वाली गतिविधियाँ दिन के अधिकतम तापमान वाले घंटों में नहीं करे। सफेद और हल्के रंग के पतले वस्त्रों का उपयोग कीजिए। सिर को कसे कपड़े या टोपी से ढके। जूते-चप्पल तथा नजर के काले चश्मे का प्रयोग कीजिए।

धूप में जाने से पहले कीजिए भोजन
इसके अलावा धूप में जाने से पहले भोजन व पर्याप्त पानी ले। अधिक से अधिक पेय पदार्थों, नॉन अल्कोहॉलिक जैसे नींबू पानी, लस्सी, छाछ, जलजीरा, आम पना, दही, नारियल पानी आदि का सेवन करें। ताजा एवं स्वच्छ भोजन का सेवन करें। 

बच्चों और बुजुर्गों का रखे ध्यान
शिशुओं तथा बच्चों, 65 वर्ष से अधिक आयु के महिला-पुरूषो को घर के अन्दर रखे। बंद गाड़ी के अन्दर का तापमान बाहर से अधिक होता है। कभी भी किसी को बंद, पार्किग में रखी गाड़ी में अकेला नहीं छोड़े। बहुत अधिक भीड़, गर्म घुटन भरे कमरों, रेल, बस आदि की यात्रा गर्मी के मौसम में अत्यावश्यक होने पर ही करें।

लू लगने के लक्षण दिखाई देने पर ये करें
एडवाइजरी में बताया गया है कि किसी व्यक्ति को लू लगने के लक्षण दिखाई देते हैं,तो उसे तत्काल ठण्डे स्थान पर रखें। पानी, छाछ व अन्य तरल पदार्थों को पर्याप्त मात्रा में पिलाये। यदि आराम नहीं लगे तो तुरन्त निकट के शासकीय या निजी चिकित्सालय में उपचार करवाए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.