घरेलू उपायों से दूर होगी खांसी-जुकाम 

Samachar Jagat | Friday, 04 Oct 2019 09:05:57 AM
Home remedies will cure cough and cold

इंटरनेट डेस्क। आपने अधिकतर देखा होगा कि कुछ लोगों पर मौसूम बदलने का जल्दी असर होता है। सर्दियों के शुरू होते ही कई लोगों को खांसी-जुकाम की परेशानी होने लगती है। अक्सर यह परेशानियां घरेलू उपायों से ठीक हो जाती है लेकिन कभी-कभी गले में खराश की वजह से खांसी आपका पीछा ही नहीं छोड़ती। आपको बोलते या फिर खाना खाने के दौरान लगातार खांसी आती रहती है। अगर आपको कभी ऐसी समस्या का सामना करना पड़ा है, तो आपको इसका ईलाज करने के लिए नीचे बताए गए, फलों के जूस का सेवन करना चाहिए, जिससे आपको खांसी से छुटकारा मिल सकता है। 


loading...

http://www.newscrab.com/article/entertainment/the-key-to-instant-entertainment-and-freedom-of-expression-10548

अनानास (पाइनएप्पल) का जूस: अनानास का जूस टीबी जैसी गंभीर बीमारियों के लिए भी रामबाण हैं, वहीं इसके जूस के गुण बढ़ाने के लिए इसमें शहद, नमक और काली मिर्च डालकर पीने से बलगम भी खत्म होता है। किसी कफ सीरप के मुकाबले अनानास का जूस खांसी पर पांच गुणा लाभदायक है। अनानास में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो फ्री रेडीकल्स की वजह से शरीर को पहुंचने वाले नुकसान से बचाव करते हैं।   
मसालेदार खाने का सेवन: आपको जानकर हैरानी होगी कि खांसी में मसालेदार और मिर्ची वाला खाना फायदेमंद हो सकता है। लाल मिर्च में कैप्साइसीन नाम का एक केमिकल पाया जाता है, जिसकी वजह से बलगम का असर कम होता है। लालमिर्च खाने के बाद आपके गले की खराश दूर हो जाती है। साथ ही मसालेदार खाना जुकाम में भी लाभदायक है। 

http://www.newscrab.com/article/entertainment/the-key-to-instant-entertainment-and-freedom-of-expression-10548

भाप लेना (स्टीम): गले और नाक को साफ करने के लिए आप घर में ही भाप ले सकते हैं। पानी को उबालकर उसमें एक चुटकी नमक डाल दें, अब अपने चेहरे को पतीले से एक निश्चित दूरी पर रखते हुए कोई तौलिया या चादर ओढ़कर अंदर की ओर सांस लें। खांसी और जुकाम को सही करने के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। इससे आपकी नाक की नली और गला खुल जाएगा। दिन में 2-3 बार इस उपाय को करें। 
विटामिन सी का सेवन : विटामिन सी का नियमित रूप से सेवन करने पर आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। खांसी के दौरान आपको किवी, ब्रोकली, संतरा, नीबू, फूलगोभी और विटामिन सी के भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। 
गर्म पेय पदार्थों का सेवन: खांसी से जल्द छुटाकारा पाने के लिए आपको गर्म पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आप अदरक, शहद, लेमन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपको खांसी-जुकाम के दौरान राहत मिलेगी। 
शरीर हाइड्रेट रखें: कई लोगों को सर्दी-जुकाम के दौरान प्यास नहीं लगती। ऐसे में वो पानी नहीं पीते, जिससे उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप बीच-बीच में पानी पीते रहें। पानी के अलावा आप नारियल पानी, नीबू पानी के इस्तेमाल से भी शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.