यदि आप भी खाते है ये फल, तो हो जाए सावधान, नहीं तो...

Samachar Jagat | Saturday, 09 Feb 2019 03:48:48 PM
If you also eat these fruits, then be careful, otherwise ...

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। हम सबको फल खाना पसंद होता है। इसके सा​थ ही कई फल हमारे पसंदीदा होते है। तो वहीं हम जानते है कि फल हमारे लिए फायदेमंद होेते है और फल खाने से हमारी सेहत अच्छी रहती है। इसके साथ ही फल खाने से हमारे शरीर में ताकत बढ़ती है। क्योंकि यह बात सभी को पता है कि हर फल में अलग—अलग गुण है। लेकिन किसी फल में शुगर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है तो किसी में कम।


तो वहीं कुछ ऐसे भी फल होते है जो कि उनमें होने वाली शुगर और कार्बोहाइड्रेड की ज्यादा मात्रा से हमारे शरीर को वे नुकसान पहुंचा सकते है और हमें बीमार कर सकते है। 


आपको बता दें कि फलों को लेकर हाल ही में ​डायटिशियन रशेल हार्टले और जॉर्जी फियर ने जानकारी दी है। शायद हो सकता है कि हम उन जानकारीयों से अनजान हो। हार्टले ने बताया कि आम और अंजीर ऐसे फल है। जिनमें प्राकृतिक तौर पर शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है। इन दोनों में क्रैनबेरी और ब्लैकबेरी से ज्यादा मात्रा में शुगर पाया जाता है। हालांकि उनका मानना यह है कि आप इन फलों का सेवन कम करे । 


इसके बाद जानकारी दी की फलों में जो कि शुगर की मात्रा होती है। वह प्राकृतिक तौर पर होती है। इसके अलावा फलों में फाइबर भी पाया जाता है। जिसकी वजह से यह आसानी से पच जाते है। हमारे पाचन तंत्र को दुरस्त रखते है। तो वहीं बता दें कि फलों में दो तरह के फाइबर पाए जाते है। ये घुनलशील और अघुलनशील फाइबर हैै अंगूर को छोडकर ज्यादातर फलों में फाइबर की मात्रा के साथ शुगर भी पाई जाती है। अंगूर में काफी मात्रा में काफी कम पाई जाती है। 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.