अगर आप भी सोते है भूखे पेट, तो हो जाएं सावधान!

Samachar Jagat | Monday, 06 May 2019 04:55:26 PM
If you also sleep hungry stomach, then be careful!

लाइफस्टाइल डेस्क। कई लोग अपने बिजी शेड्यूल के कारण रात को खाना नहीं खा पाते है। तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते है जो कि अपना वजन कम करना चाहते है। इसलिए रात का खाना स्किप कर देेते है। क्योंकि उन्हें भारीपन महसूस ना हो और वह आराम की नींद सो सकें। यदि आप भी ऐसा करते है, या फिर रात को खाली पेट सोते है। तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि आपको यह बीमार कर सकता है। 

फ्लोरिका स्टेट यूनिवर्सिटी के एक शोध में इस बात की जानकारी सामने आई है कि जो लोग रात के समय खाना खाते है या रात को सोने से पहले प्रोटिन शेक पीते है। वह दूसरों के मुकबाले ज्यादा ताकतवार या उर्जावान महसूस करते है। इसके अलावा वे लोग जो कि रात के समय खाना नहीं खाते है। वह अगले दिन थका हुआ महसूस करते है। इसका सीधा असर उनकी सेहत पर और कार्यक्षमता पर पडता है।

दरअसल, जब आप रात को बिना भोजन करे सोते है। तो इससे आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होनी शुरू हो जाती है। इससे आपका शरीर में कई बीमारियां हो सकती है। तो वहीं आपको बेलेंस डाइट लेने की बेहद जरूरी है। 

तो वहीं कई लोग जो कि वजन कम करना चाहते है। वे भी रात का खाना सबसे पहले छोडते है। लेकिन ऐसा करना गलत है। क्योंकि भूखे पेट सोना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। यह आपके वजन को कम नहीं करता बल्कि बढ़ता है। इसलिए रात के समय हल्का व कम खाना खाएं पर खाली पेट ना सोएं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.