अगर जरूरत से ज्यादा सोते है तो हो जाए सावधान, मंडरा रहा है ये खतरा!

Samachar Jagat | Sunday, 12 Aug 2018 10:23:02 AM
if-you-also-sleep-more-than-7-hours-then

इंटरनेट डेस्क। अच्छी नींद बीमारियों से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि हर व्यक्ति पूरी नींद लें। एक सामान्य व्यक्ति को ज्यादा समय तक सोना स्वास्थ्य के लिए हानि कारक हो सकता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें सोना बहुत पसंद है तो सावधान हो जाइए। यदि आप 7 घंटे से अधिक समय तक सोना भी पसंद करते हैं। एक शोध के मुताबिक यह पुष्टि हुई है कि जो लोग ज्यादा सोते है उनकी शुरुआती मरने की संभावना 7 घंटों से अधिक हो जाती है।

गर्लफ्रेंड को हमेशा खुश रखने के लिए बड़े काम की है ये बातें , लड़कों को हमेशा करने चाहिए ये काम 

'हफिंगटन पोस्ट यूके' के अनुसार, इस अध्ययन में 33 लाख से अधिक लोग शामिल हैं। शोध से पता चला है कि अधिक नींद दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित इस शोध में कहा गया है कि जो लोग अधिक सोते हैं, उन्होंने कम व्यायाम किया, जिससे दिल से संबंधित समस्याएं बढ़ जाती हैं।

स्मार्टफोन से निकलने वाली ब्लू लाइट छीन सकती है आपकी आंखों की रोशनी 

शोध में पाया गया है कि जो लोग रोजाना 7 से 8 घंटे के बीच सोते हैं, उन्हे बीमारी का कम जोखिम होता है। हालांकि, यह भी कहा गया था कि बीमारी और मृत्यु का जोखिम उन लोगों के लिए धीरे-धीरे बढ़ता है जो कम नींद लेते हैं। 

शोध के मुताबिक, जो रात में 9 घंटे तक सोते थे, उनकी मृत्यु दर 14 प्रतिशत बढ़ जाती है, जबकि जिनके पास 10 घंटे की नींद होती है, उनकी मृत्यु दर 47 से बढ़ जाती है और जो लोग 11 घंटे तक सोते हैं, मृत्यु दर 30 प्रतिशत तक हो जाती है। इतना ही नहीं, जो 10 घंटे या उससे अधिक समय तक सोते हैं, स्ट्रोक द्वारा मौत का खतरा 56 प्रतिशत बढ़ता है, जबकि हृदय रोगों का खतरा 49 प्रतिशत बढ़ता है।

कमर और घुटनों के दर्द को मिनटों में छू मंतर कर देगी ये छोटी सी चीज



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.