यदि आप भी है सांस की दुर्गंध से परेशान, तो अपनाए ये उपाय...

Samachar Jagat | Monday, 18 Mar 2019 06:01:59 PM
If you are also troubled by the smell of breath, then these measures are adopted ...

लाइफस्टाइल डेस्क। कई बार आपने देखा होगा कि जब कोई आपसे बात करता है। तो वह जब बोलता है उसकी सांस के साथ दुर्गंध आती है। अधिकांश लोगों के सा​थ यह परेशानी होती है। तब वे बात करते है तो वह सामने वाला व्यक्ति को दुर्गंध आती है। तो वह आपसे दूर हो जाता है। इससे आपको बडी शर्मिंदगी होती है। लेकिन कई लोग जो कि ब्रश करने के बाद भी उनकी सांसों से बदबू आती है। इस दुर्गंध को दूर करने के लिए कई लोग माउथ फ्रेशर का यूज करते है। लेकिन उसका असर जो होता है, वह बहुत कम समय के लिए होता है। लेकिन आपको इस खबर में बताएंगे कि आप इस परेशानी से ​कैसे निजात पा सकते है...

1.नमक का प्रयोग—आप इस परेशानी को नमक के पानी से दूर कर सकते है। इसके लिए आप पहले गुनगुने पानी में नमक डालकर पानी का प्रयोग गरारे के रूप में करे। ऐसा करने से नमक से मुंह की मृत कोशिकाओं को निकालकर इस परेशानी से दूर हो सकते हो। 

2.तुलसी के पत्ते का प्रयोग— तुलसी के पत्ते का प्रयोग करके भी आप इस परेशानी से निजात पा सकते है। इसके लिए आप तुलसी के पत्ते को उबालकर कुछ देर तक उनको ढक दे। इसके बाद जब पानी ठंडा हो जाए तो उस पानी का गरारे करे। इससे जो कि तुलसी में तत्व पाए जाते है। वह मुंह में कीटाणुओं को दूर करता है। 


3.नीम के पत्ते— नीम के पत्ते से भी परेशानी को दूर कर सकते है। 10-12 नीम की पत्ती को उबाल कर एक गिलास में छान ले। जब पानी ठंडा हो जाये तो इससे गरारा करे। नीम जलन व दर्द को शांत करता है, और रोगाणु रोधक होता है। इसके नियमित सेवन से मुहं की आन्तरिक शुद्धी हो जाती है, और सांस की दुर्गन्ध दूर होती है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.