यदि आप भी खाते है जल्दी—जल्दी खाना, तो हो जाएं...

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Mar 2019 05:42:36 PM
If you eat too soon, then it will be ...

लाइफस्टाइल डेस्क। हमेशा खाने को धीरे—धीरे चबाकर खाना चाहिए। क्योंकि धीरे—धीरे चबाकर खाने से पेट जल्दी भरता है। इसके अलावा आप ज्यादा खाने से भी बचते है। लेकिन आज के समय में बिजी लाइफस्टाइल और व्यस्त कामों की वजहों से हम खाने को धीरे—धीरे चबाकर नहीं खाते है। बल्कि हम उसे जल्दी—जल्दी खाते है। इस वजह से खाने में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को न​हीं मिल पाते है। इससे हमारे शरीर को कम फायदा होता है। इसलिए बेहतर है कि हम खाने को धीरे—धीरे चबाकर खाए। 

आपको बता दें कि धीरे—धीरे खाना खाने से वह अच्छी तरह पचता है। इसके पीछे वजह यह है कि जब हम खाना धीरे—धीरे चबाकर खाते है। तो भोजन में लार अच्छी तरह से मिल जाती है। तो जब लार भोजन में अच्छी तरह से मिल जाती है। तो पाचन में आसानी होती है। इससे अर्थ है कि आप भोजन को जितना चाबाएंगे भोजन में उतनी ही लार मिलेगी। इससे पाचन क्रिया भी सही रहेगी। 


इसके अलावा आपके शरीर में डायबिटीज के खतरे को भी कम करते है। क्योंकि धीरे—धीरे चबाकर खाना से भोजन अच्छी तरह से पच जाता है। जिससेे ग्लूकोज भी ठीक प्रकारसे टूट कर शरीर में उर्जा का प्रदान करता है। इसके अलावा भोजन को चबाकर खाने से पेट से संबंधित बीमारी भी दूर होती है। 

इससे आपको पेट से जूडी कब्ज व गैस जैसी समस्या से भी निजात मिल सकती है। तो वही यदि आपको भोजन को धीरे धीरे चबाने की आदत नहीं है। तो आप लंच या डिनर में कच्ची सब्जियों का सेवन करें। इससे चबाने की आदत पडा जाएगी। और आप आराम से खाना खाते हैं तो छोटी छोटी बातों पर चिड़चिडापन भी कम हो जाएगा। इसके अलावा आप मोटापे की समस्या से भी दूर रह सकते है। क्योंकि चबाकर खाना खाने से मोटापा रूक जाता है। जल्दी-जल्दी खाना खाने से भोजन ठीक से पचता नहीं है और शरीर में फैट जमा होने लगता है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.