यदि आपके भी आंखों के आस—पास पड़ने लगे है चकते, तो हो सकती यह बिमारी

Samachar Jagat | Friday, 12 Apr 2019 04:29:23 PM
If you have started falling around your eyes, then this disease can happen.

लाइफस्टाइल डेस्क। अक्सर कई लोगों की आंखों के आस-पास चकते दिखाई देते है। तो वे इसे नॉर्मल तरीके से लेते है। लेकिन यह एक खतरनाक बीमारी का संकेत हो सकती है। जी हां हम बता दें कि यह डायबिटीज के संकेत हो सकते है। इस बीमारी से काफी लोग परेशान है। यह हालत शरीर द्वारा हार्मोन इंसुलिन का पर्योप्त उत्पादन नहीं करने के कारण होती है। 


आपको बता दें कि अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो यह आपकी आंखों की पलकों के आसपास पीले निशान पैदा कर सकता है। इस परेशानी को जैंथेलाज्मा के तौर पर भी जाना जाता है।  

अमेरिकन अकादमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार मधुमेह शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकता है। इससे आपकी स्किन भी प्रभावित हो सकती है। लेकिन जब मधुमेह आपकी त्वचा को प्रभावित करता है तो इस बात की ओर संकेत करता है कि आपके शरीर में ग्लूकोज का स्तर बहुत अधिक बढ़ गया है। लेकिन जब आपके शरीर में वसा की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है तो आपका मधुमेह सही तरीके से नियंत्रित नहीं हो पा रहा है।  
 

इस प्रकार की परेशानी को  जैंथेलाज्मा से जाना जाता है। यदि आपको इस तरह की समस्या हो रही है तो आप सबसे पहले डॉक्टर की सलाह ले। इसके अलावा आप नियमित रूप से व्यायाम करे और साथ में अपने फाइबर सेवन को भी बढाएं। इसके अलावा आप पानी ​पीएं और हाइड्रेटेड रहे। 
यदि आप तनाव में रहते है आप तनाव के स्तर को भी नियंत्रित करे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.