अगर आप भी फ्रिज में रखते हैं ये चीज तो सेहत के साथ कर रहे हैं खिलवाड़

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Aug 2018 04:17:39 PM
If you keep this thing in the fridge then Playing with health

इंटरनेट डेस्क। आजकल महिलाएं भी जॉब करती है। इसलिए उनके पास घर और ऑफिस दोनों की जिम्मेदारी होती है। दोहरी जिम्मेदारी के चलते उनके पास समय की कमी होती है। इसलिए वो खाने की पहले से ही तैयारी कर लेती है। हम कई बार फ्रिज में एक्स्ट्रा आटा लगाकर रख देते है या फिर सब्जी की तैयारी कर लेते है। इनमें लहसुन-प्याज को पहले से ही काटकर फ्रिज में रख लेते है। ये चीजें ऐसी है जो खाना बनाते समय हमेशा काम आती है।

अगर आप भी इस तरीके से सोते हैं तो आज ही बदल दें, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

इसलिए जब भी खाना बनाए इन्हें छीलने के लिए अतिरिक्त समय नहीं देना पड़ता। लेकिन प्याज को काटकर फ्रिज में स्टोर करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अगर आप भी अभी तक ऐसा करते है तो भूलकर भी ऐसी गलती अब नहीं करे। प्याज को काटकर फ्रिज में रखने के ये नुकसान हो सकते है-

आपको बता दें कि कटा हुआ प्याज जल्दी खराब होता है। काटने के बाद यह ऑक्सीडाइज हो जाता है जो कि हानिकारक होता है। साथ ही कटे हुए प्याज में बैक्टीरिया भी लग जाते है। इसलिए जब भी काम में लेना हो तभी प्याज को काटना चाहिए।

गावों में झाड़ियों पर उगने वाली इस सब्जी में है कई बीमारियों का इलाज

अगर आपको प्याज रखना जरूरी है तो इसे पेपट में पैक करके रखे। ताकि ठंडा और गर्म तापमान मिलकर इसे सॉगी नहीं बनाए। अगर कटा हुआ प्याज खुला रहेगा तो ठंडा और गर्म तापमान मिल जाता है और प्याज को सॉगी बना देता है।

वैसे प्याज खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। प्याज औषधीय गुणों से भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। इसलिए खाने में प्याज को शामिल करना चाहिए।

तनाव कम करने और मोटापा घटाने के लिए रोजाना पिएं लौकी का जूस



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.