डायबिटीज से निजात पाना चाहते है तो अपनाए ये चीजे...

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Apr 2019 05:45:07 PM
If you want to get rid of diabetes, then follow these things ...

लाइफस्टाइल डेस्क। वर्तमान समय में कई लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान बदल गया है। समय के अभाव में वे अपनी लाइफस्टाइल और खानपान पर भी ज्यादा ध्यान नहीं देते है। इससे उनको डायबिटीज की समस्या हो जाती है। इस परेशानी से बचने के लिए आपको अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित करना बेहद आवश्यक होता है। बता दें कि आपके ब्लड शुगर तभी नियंत्रित हो पाएगा जब आप अपने खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करेंगे। इसके अलावा आप पौष्टिक आहार लेंगे। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आप इन चीजों को इस्तेमाल करके भी इस परेशानी से बचा जा सकता है। आइए जानते है...

आपको बता दें कि यदि आप मांस खाते है। तो आप अपने खाने में मछली को शामिल करे। क्योंकि मछली में ओमेगा—3 पाया जाता हें जो कि आपके हार्ट के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसके अलावा आप अपनी डाइट में भी मछली का सेवन करे। इससे आपको डायबिटीज का खतरा कम होता है। 

इसके अलावा आप इस परेशानी को दूर करने के लिए पत्तेदार सब्जी का भी सेवन कर सकते है। क्योंकि पत्तेदार सब्जी पौष्टिक होती है। इसके साथ ही इनमें कम कैलोरिज होती है। यदि आप नियमित रूप से इन सब्जी का सेवन करोगे तो आपको डायबिटीज का खतरा कम होगा। क्योंकि जो पत्तेदार सब्जियां होती है। उनमें ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का गुण पाया जाता है। तो वही इनमें कई तरह के विटामिन पाया जाता है। 

दालचीनी का सेवन करने भी आप ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते है। इसमें एंटीआ​क्सीडेंट पाया जाता है। इसके अलावा दालचीनी में कोलेस्ट्रोक की भी मात्रा कम होती है। अपने खाने में दालचीनी का इस्तेमाल करें डायबिटीज का खतरा कम होगा।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.