अगर आप भी बुढ़ापे से रहना चाहते हैं दूर तो इन चीजों के साथ करें जिंक का सेवन

Samachar Jagat | Saturday, 10 Nov 2018 10:03:53 AM
If you want to stay away from old age then do these things with Zinc

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

बर्लिन। आज के समय में लोग जल्दी ही बुढ़ापे का शिकार हो जाते हैं, इसका सबसे बड़ा कारण बदलती जीवन शैली है। बदलते दौर में लोगों का खान—पान, उनका कार्य करने का तरीका बदलता जा रहा है और ये बदलाव उन्हें बुढापे की ओर अग्रसर कर रहा है। वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन करने से बुढ़ापे से दूर रहा जा सकता है। आपको बता दें कि जिंक को वाइन, कॉफी, चाय और चॉकलेट जैसी खाने-पीने की चीजों में पाए जाने वाले पदार्थों के साथ लिया जाए तो वह ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। एक अध्ययन में ऐसा दावा किया गया है। 


बड़े मस्तिष्क वाले व्यक्ति में कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है : अध्ययन

जर्मनी की एरलान्जन-न्यूरमबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि बुढ़ापे और जीवन प्रत्याशा घटने के पीछे कुछ हद तक ऑक्सिडेटिव तनाव जिम्मेदार होता है। इस अध्ययन में पाया गया कि जिंक एक जैविक अणु को सक्रिय करता है जो ऑक्सिडेटिव तनाव से बचाने में कारगर है। 

विकसित बाजारों की तुलना में उभरते बाजारों में धोखाधड़ी, रिश्वतखोरी, भ्रष्टाचार दोगुना : रिपोर्ट

एरलान्जन-न्यूरमबर्ग यूनिवर्सिटी के इवानोवी बर्माजोव ने कहा, यह निश्चित तौर पर संभव है कि वाइन, कॉफी, चाय या चॉकलेट भविष्य में जिंक के साथ उपलब्ध हों। जिंक एक ऐसा खनिज है जिसकी थोड़ी सी मात्रा की मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए जरूरत पड़ती है। यह अध्ययन नेचर केमिस्ट्री पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

( इस खबर में कुछ अंश एजेंसी से लिया गया है। )

दिवाली पर वैज्ञानिक और पेशेवर तरीके से अपने घर को बनाएं साफ सुथरा

 

 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.