इंटरनेट का ज्यादा यूज करने से मस्तिष्क पर सीधा पड़ता है इसका प्रभाव, होने लगती हैं ये परेशानियां

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2019 10:34:54 AM
Increasing use of the internet has its effect on the brain These problems start getting

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मेलबर्न। उच्च स्तर का इंटरनेट इस्तेमाल मस्तिष्क को इस तरह से परिवर्तित कर सकता है जिससे हमारा ध्यान, स्मृति और सामाजिक दृष्टिकोण प्रभावित हो सकता है। पत्रिका 'वर्ल्ड साइकैट्री’ में प्रकाशित एक अनुसंधान में यह बात सामने आई है कि इंटरनेट, बोध के विशिष्ट क्षेत्रों में सघन एवं दीर्घकालिक परिवर्तन कर सकता है जिससे मस्तिष्क में परिवर्तन प्रतिबिंबित हो सकते हैं।

आइब्रो और चेहरे पर करें जोजोबा एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल, आपकी खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद

अनुसंधानकर्ताओं ने इस संबंध में अग्रणी परिकल्पनाओं की जांच की कि किस तरह से इंटरनेट बोध प्रक्रियाओं को परिवर्तित कर सकता है। अनुसंधानकर्ताओं ने इसके साथ ही इसकी भी पड़ताल की कि ये परिकल्पनाएं किस सीमा तक हाल के मनोवैज्ञानिक, मनोरोग और न्यूरोइमेजिग अनुसंधान के निष्कर्षों से समर्थित हैं।

स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है कटहल, अब इसके बिस्कुट ,चाकलेट और जूस बाजार में होंगे उपलब्ध

ऑस्ट्रेलिया के वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय के जोसेफ फर्थ ने कहा, इस रिपोर्ट का प्रमुख निष्कर्ष यह है कि उच्च स्तर का इंटरनेट इस्तेमाल मस्तिष्क के कई कार्यों को प्रभावित कर सकता है। फर्थ ने कहा, उदाहरण के लिए इंटरनेट से प्राप्त होने वाले संदेश हमें अपना ध्यान लगातार उस ओर लगाए रखने के लिए प्रेरित करते हैं। इसके परिणामस्वरूप यह एकल कार्य पर ध्यान बनाए रखने की हमारी क्षमता को कम कर सकता है। -एजेंसी  

मानसिक तनाव को दूर कर दिमाग को शांत करता है लाइम एसेंशियल ऑयल, जानिए कैसे किया जाता है इसका उपयोग



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.