इस तरह कुर्सी पर बैठना आपके लिए हो सकता है खतरनाक, भूलकर भी ना करें ऐसा

Samachar Jagat | Sunday, 03 Mar 2019 10:29:55 AM
It may be dangerous for you to sit on the chair like this, do not forget it.

लाइफस्टाइल डेस्क: आज के समय में कई लोग ज्यादातर समय ऑफिस के काम में बिताते है जिसके कारण वह  लंबे समय तक कुर्सी पर बैठे रहते है ऐसे में सही तरीके से कुर्सी पर ना बैठने के कारण उन्हे कई तरह  की प्रॉब्लम होती है जिससे वह बिल्कुल नजरअंदाज रहते है वैसे आपकों बतादें की लंबे समय तक कुर्सी पर बैठे रहने से कई तरह की प्रॉब्लम होने लगती है जैसे पीठ में दर्द, सेहत को लेकर शिकायत होना शुरू हो जाती है। तो चलिए आज हम आपकों कम्प्यूटर पर काम करते समय कुर्सी पर बैठने के सही तरीके के बारे में बताते है जिससे आप भी कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

Old Post Image

अगर आप भी कंप्यूटर पर ज्याद समय बिताते है और कुर्सी पर बैठे रहते है तो अब आप अपनी कुर्सी को टेबल के पास ही रखें जिससे कि आपके हाथ सिस्टम तक आसानी से पहुंच सकेंगे।  पर ध्यान रहे आपके बैठने की पॉजिशन बिल्कुल सही होने चाहिए की.दरअसल, की बोर्ड आपके शरीर के सामने ही हो, वहीं कुर्सी को कंप्यूटर टेबल तक ऊंचा रखे जिससे आपको की बोर्ड पर काम करने में कोई नुकसान नहीं हो सके ये सिस्टम को आप अपने हिसाब से रखें। यहीं नहीं जब भी आप कुर्सी पर बैठे तो अपना पूरा वजन आगे की ओर करके ना बैठना है। बल्कि अपनी पीठ को सीधा रखे कुर्सी के पीछे वाले हिस्से से अपनी पीठ को जोडक़र रख सकता है ध्यान रहे इस दौरान झुक कर काम भी नहीं करना है अगर आपकों थकान होने लगी है तो बीच बीच में आप कुर्सी से जरूर उठे ऐसा करने से पीठ पर ज्यादा जोर ना पडता है

Old Post Image

अगर आप इस तरह करेंगे तो आपको कुछ फायदे भी मिलते है कुर्सी को टेबल के पास रखने से आपके हाथ सिस्टम तक आसानी से पहुंच सकेंगे। इसके अलावा  जब कभी भी आप कुर्सी पर बैठे तो अपने हिप्स को जहां तक हो सके कुर्सी के पीछे वाले हिस्से तक ले जाएं। इससे आपकी फिटनेस भी बनी रहेगी शरीर बेडोल नजर नहीं आएगा साथ ही कुर्सी को उतनी ही ऊंची रखें जितने में आपके पांव जमीन तक पहुंच सके।

Old Post Image

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.