गर्मियों में बासी चीजें खाना आपके लिए हो सकता है हानिकारक, हो सकती है ये ​बीमारियां

Samachar Jagat | Friday, 10 May 2019 04:43:46 PM
It may be harmful for you to eat stale things in the summer, these diseases can be

लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में खान—पान को लेकर बेहद सावधानी रखनी होती है। क्योंकि यदि इस मौसम में थोडी सी भी लापरवाही कर दी तो हो सकता है आप बीमार हो सकते है। इसके अलावा इस मौसम में ज्यादा तापमान के कारण खाना जल्दी खराब हो जाता है। इसलिए इस मौसम में बचा हुआ खाना खाने से बचना चाहिए। यदि आप इस मौसम में बासा खाना खाते है, तो कई तरह की समस्याएं हो सकती है। 

1.फूड पॉइजनिंग
इस मौसम में फूड पॉइजनिंग एक आम बात है। इसका कारण है कि ज्यादा तापमान होने के कारण खाने में बैक्टीरिया जल्दी पनप जाते है। इसके अलावा ये बैक्टीरिया 5 डिग्री सैल्सियस से 60 डिग्री ​सैल्सियस के तापमान के बीच तेजी से बढ़ते है। तो वहीं एक-दो घंटे में ही ये बैक्टीरिया संख्या में 2-3 गुना तक वृद्धि कर सकते हैं। जिससे खाना खराब होने के साथ ही जहरीला भी हो जाता है। यदि ऐसे में खाना खाने के बाद पेट में दर्द और उल्टी होना फूड पॉइजनिंग के लक्षण है। 

2.खाने के दौरान ही काटें फल और सलाद
यदि डॉक्टरों की माने तो गर्मियों में आपको 4—5 घंटे से ज्यादा समय का बना हुआ खाना नहीं खाना चाहिए। तो वहीं सलाद और फलों को भी उसी टाइम काटना चाहिए। जब आप खाना चाहते है। यदि आप बासी खाना या फिर सलाद खाते है। तो आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती है। 

3.दूध से बनीं चीजें
इस मौसम में भी कुछ लोग दूध को फ्रिज में रखकर 2—3 दिन तक इस्तेमाल करते रहते है। यदि आप भी ताजा दूध लेते है। तो उसे एक बार उबालने के बाद ही इसे उपयोग में ले लेना चाहिए। यदि आप पैकेट वाला दूध का उपयोग करते है तो एक्सपायरी डेट से पहले उसे उपयोग में ले लेना चाहिए। 

4.डायरिया
गर्मियों के मौसम में डायरिया का होना भी आम बात है। यह ज्यादातर बच्चों को होते है। क्योंकि बच्चों का पाचनतंत्र और प्रतिरक्षातंत्र व्यस्कों से कमजोर होता है। इसलिए बासा खाना खाने से बच्चे प्रभावित हो सकते है। 
 

गुणों की खान है कटहल, सेवन करने से इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है मशरूम, इन बीमारियों में सेवन करने से होता है लाभ



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.