कमर और घुटनों के दर्द को मिनटों में छू मंतर कर देगी ये छोटी सी चीज

Samachar Jagat | Saturday, 11 Aug 2018 10:45:10 AM
jayfal will remove the pain of the waist and knees

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। आजकल काम के प्रेशर के चलते व्यक्ति खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाता। ऐसे में वो लगातार अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा होता है। शरीर के कई हिस्सों में इसका असर भी दिखने लगता है। शरीर के अंगों के ठीक ढंग से काम करने के लिए हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है। हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम का पर्याप्त मात्रा में होना आवश्यक हैं। लेकिन खानपान में बदलाव और पौष्टिकता की कमी होने के कारण कैल्शियम की कमी होती जाती है। खासकर लंबे समय तक ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं में कैल्शियम की बहुत कमी हो जाती है जिससे हड्डियों में दर्द होने लगता है।

धीरे-धीरे होने वाले दर्द को तो महिलाएं इग्नोर कर देती है लेकिन बाद में यही समस्या गंभीर रोगों को जन्म देती है। भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत खानपान की आदतों के चलते बॉडी में कैल्शियम की कमी के कारण कई बीमारियां हो जाती है। कमर दर्द और पैर दर्द जैसी परेशानियां तो आम हो गई है। जब इनका दर्द हद से ज्यादा बढ़ जाता है तो पेन किलर ले लेते हैं। ये पेन किलर दर्द से तुरंत आराम तो दिला देती है लेकिन आपकी सेहत के लिए ये हानिकारक है। इससे निजात पाने के लिए आपको एक ऐसी चीज बता रहे है जिसके इस्तेमाल से आपको हर दर्द में आराम मिलेगा। साथ ही इसमें कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर होती है।

हम बात कर रहे है जायफल की। यह बाजार में मात्र 1 रुपए में उपलब्ध हो जाता है। यह आपके कमर, जोड़ों और घुटनों के दर्द को एक मिनट में छू मंतर कर देगा। कैल्शियम के अलावा इसमें फास्फोरस भी होता है इसलिए इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। जायफल के पाउडर को रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं। इसके साथ ही तिल के तेल में जायफल को घिस कर हल्का गर्म कर लें और ठंडा होने पर दर्द वाली जगह पर इससे मालिश कर सकते हैं।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.