छोटे बच्चों को गिफ्ट देते समय रखें इन बातों का ख्याल

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 10:59:15 AM
छोटे बच्चों को गिफ्ट देते समय रखें इन बातों का ख्याल

बच्चों को गिफ्ट देने के लिए ऑपशन्स की कमी नहीं है लेकिन जरूरी नहीं कि जो गिफ्ट आप देना चाहते हैं वो बच्चे के लिए सही ही हो। बच्चों को गिफ्ट देते समय हमेशा इस बात का ख्याल रखना होता है कि उससे बच्चे को कोई नुकसान न हो जाए।

बाजार में बहुत से ऐसे गिफ्ट आयटम मौजूद हैं जो खूबसूरत तो दिखते हैं लेकिन बच्चे के लिए खतरनाक हो सकते हैं। ऐसे में छोटे बच्चों को गिफ्ट देने से पहले ये सोच लें कि उसका कोई बुरा असर बच्चे पर न हो।

1. छोटे बच्चे कोई भी चीज सबसे पहले मुंह में ही डालते हैं। ऐसे में कोशिश कीजिए कि आप उन्हें जो भी गिफ्ट दें वो ऐसे केमिकल्स से न बना हो जिससे बच्चे की सेहत प्रभावित हो। बच्चों को छोटे और नुकीले खिलौने देना खतरनाक हो सकता है। 

2. लोकल या सस्ते खिलौने खरीदने से बचें। दरअसल, इस खिलौनों का पेंट अचछा नहीं होता है और कुछ समय बाद ही छूटने लगता है। ऐसे खिलौने बच्चे के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

3. कई पैरेंटस अपने बच्चों को बहुत ज्यादा मीठा देने से बचते है ताकी वो अपने बच्चों को कैविटी से बचा सकें। ऐसे में बच्चों को बहुत अधिक चॉकलेट, टॉफी और स्नैक्स देने से बचें।

4. माता-पिता अपने बच्चों को अपने हिसाब से कपड़ पहनाना पसंद करते हैं। इसके अलावा बच्चे को कौन सा फैब्रिक सूट करेगा और कौन सा नहीं ये भी आपको पता नहीं होगा। ऐसे में बच्चे को कपड़े गिफ्ट करने से बचें।

5. बच्चों को जूते और सैंडिल गिफ्ट करने का आइडिया भी सही नहीं है। एक ओर जहां बच्चे के साइज को लेकर प्रॉब्लम हो सकती है वहीं ये भी जरूरी नहीं कि बच्चे के माता-पिता को 
आपके दिए फुट-वीयर का स्टाइल पसंद ही आए। 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.