शरीर के आंतरिक अंगों को सक्रिय रख बीमारियों को दूर करता कुर्मासन

Samachar Jagat | Friday, 31 Aug 2018 09:47:27 AM
Kurmasana removes diseases and keep internal organs active

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। बदलती जीवनशैली के चलते हमारा स्वास्थ्य खराब हो रहा है। इसके अलावा शरीर में कई बार नाडियों के ठीक तरीके से काम नहीं करने से भी हम बीमार हो जाते है। इसके लिए आसन और एक्सरसाइज बेहतर उपाय है। आज आपको 2 ऐसे आसन के बारे में बता रहे है जिससे कुछ रोगों को दूर किया जा सकता है।

बच्चों के स्वास्थ्य तथा पोषण की स्थिति की ऑनलाइन होगी निगरानी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता थामेंगी टेबलेट

कुछ लोगों के नाभि की समस्या होती है। कई बार नाभि के अपने स्थान से हटने पर पेट दर्द जैसी प्रॉब्लम हो जाती है। इसके लिए कुर्मासन करना लाभदायक है। इसे करने से हमारे इंटरनल अवयव एक्टिव रहते है। इतना ही नहीं डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए भी कुर्मासन करना चाहिए। इसे करने के लिए सबसे पहले वज्रासन की स्थिति में बैठ जाएं। बैठते समय एड़ियां खुली रहनी चाहिए।

कार्बन डाईऑक्साइड के कारण कम हो रही पौष्टिकता, भारतीयों में पोषक तत्वों की हो सकती है कमी

पीछे का सारा भार एड़ियों पर डाल दें। अब अंगूठे के अंगुलियो के बीच दबाकर मुठ्ठी बना लें। दोनों हाथ की मुट्ठियां नाभि के पास रखें। फिर सांस छोड़ते हुए सिर को आगे की तरफ झुकाएं। थोड़ी देर बाद इसी स्थिति में रहें और वापस सासं भरते हुए सामान्य स्थिति में आएं। इसी प्रक्रिया को 3 बार दोहराएं। धीरे-धीरे आप फ्रेश महसूस करने लगेंगे।

इसके अलावा आपको एक और ऐसे आसने के बारे में बता रहे है जो आपका गुस्सा गायब कर देगा। जिन लोगों को गुस्सा ज्यादा आता है उन्हें शक्ति मुद्रा करनी चाहिए। इससे शरीर में ताकत भी आएगी। यह मुद्रा शारीरिक श्रम करने वालों, नकारात्मक विचार रखने वालों, तनावग्रस्त लोगों, अनिद्रा, स्लिप डिस्क और पीठ दर्द में खासतौर से उपयोगी है।

रिचर्स में आया सामने, लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं प्रसन्नचित्त बुजुर्ग लोग

अध्ययन में हुआ खुलासा समय पर दवा लेने की याद दिलाने वाली मोबाइल एप्प कारगर

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.