कीजिए अखरोट का भरपूर सेवन, स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई में हो सकता है मददगार

Samachar Jagat | Friday, 29 Mar 2019 03:39:46 PM
Level fight against cancer Walnuts can be helpful

वाशिंगटन। स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाने वाला अखरोट स्तन कैंसर को को बढ़ने से रोकने और इससे उबरने में भी मददगार साबित हो सकता है। न्यूट्रिशन रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में  यह दावा किया गया है। अध्ययन में पाया गया कि अगर किसी में स्तन कैंसर की पुष्टि है तो करीब दो सप्ताह तक हर दिन दो औंस अखरोट खाने से उसके जीन व्यवहार में उल्लेखनीय बदलाव आ सकता है।

अमेरिका में मार्शल विश्वविद्यालय से डब्ल्यू एलेन हार्डमैन ने बताया कि चुहिया पर किए गए प्रयोग में पाया गया अखरोट के सेवन ने स्तन कैंसर के बढ़ने की गति धीमी हुई और इसका खतरा भी कम हुआ।  हार्डमैन ने कहा कि इस शोध के आधार पर हमारी टीम ने अनुमान लगाया कि अगर किसी महिला में  स्तन कैंसर की पुष्टि होती है तो अखरोट के सेवन से उसके जीन व्यवहार में बदलाव आयेगा। इस बदलाव से महिला में स्तन कैंसर फैलने की गति कम होगी और बीमारी से उबरने में मदद मिलेगी।

पहले नैदानिक परीक्षण में स्तन कैंसर से पीड़ित कुछ महिलाओं को प्रतिदिन दो औंस अखरोट खिलाए गए और पाया गया कि अखरोट खाने से उनके जीन व्यवहार में काफी बदलाव हुआ। हार्डमैन ने कहा कि इन नतीजों से इस अवधारणा को बल मिलता है कि मनुष्यों में अखरोट का सेवन कैंसर बढ़ने की गति कम कर सकता है और मरीज को इस बीमारी से उबरने में मदद मिल सकती है।

चुनाव आयोग ने न्यायालय से कहा : वीवीपैट की पर्चियों की गणना का वर्तमान तरीका सबसे उपयुक्त

सिख विरोधी दंगे : न्यायालय ने एसआईटी को जांच पूरी करने के लिए दो महीने का और समय दिया



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.