इंटरनेट के बढ़ते उपयोग में अधिकांश अभिभावक बच्चों की ऑनलाइन सुरक्षा से हैं अनभिज्ञ

Samachar Jagat | Saturday, 08 Jun 2019 11:23:11 AM
Most parents are unaware of the online safety of children

नई दिल्ली। इंटरनेट के उपयोग में हो रही बढोतरी के बावजूद देश के अधिकांश अभिभावन अपने बच्चे की ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर अभी भी अनभिज्ञ हैं। पुरानी वस्तुओं की खरीद बेच प्लेटफॉर्म ओएलएक्स इंडिया द्बारा हाल ही में कराए गए सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है। इस सर्वेक्षण में बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और पुणे के 4000 अभिभावक शामिल हुए। इसमें से 55 प्रतिशत माता-पिता को यह भी पता नहीं है कि वे स्वयं को कैसे ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं। ऐसे में वे अपने बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित करने में असमर्थता जताई। 

जिन लोगों को रात को अच्छे से नींद नहीं आती है उनके लिए बड़े काम का है Vetiver एसेंशियल ऑयल

इसमें शामिल 61 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें अपने बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने की जानकारी है। सर्वे में शामिल 56 प्रतिशत ने कहा कि वे अपने बच्चों के साथ समय बिताने को प्राथमिकता देते हैं लेकिन समयाभाव के कारण वे घर के अंदर ही समय व्यतीत कर पाते हैं। कंपनी की वरिष्ठ अधिकारी आकांक्षा धमीजा ने इस रिपोर्ट को जारी करते हुए कहा कि डिजिटल साक्षरता समय की आवश्यकता है। माता-पिता आमतौर पर बच्चों के लिए विशेषकर छोटी उम्र में जानकारी के प्राथमिक स्रोत होते हैं। 

हर तरह की जलन को दूर करने में सहायक होता है टी ट्री एसेंशियल ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल

जिस प्रकार माता-पिता खुद को ऑनलाइन संचालित करते हैं यह काफी हद तक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की अगली पीढ़ी को प्रभावित करता है। कभी कभी विकसित होने वाले साइबर खतरों के साथ डिजिटल साक्षरता एक कौशल होना चाहिए जिसकी जानकारी माता-पिता को अपने बच्चों को देनी चाहिए और उन्हें विकसित करना चाहिए। -एजेंसी

कॉस्टस रूट ऑयल स्वास्थ्य के लिए होता है बहुत फायदेमंद, इस तरीके से करना चाहिए इसका इस्तेमाल



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.