ज्यादातर लोग नहीं जानते दूध पीने का सही समय, आपको पता होना चाहिए

Samachar Jagat | Saturday, 27 Apr 2019 05:38:38 PM
Most people do not know the right time to drink milk, you should know

लाइफस्टाइल डेस्क। हम सभी जानते है कि दूध हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके साथ ही दूध पीने से हमारे शरीर के अंदर ताकत आती है। दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी - 2) बहुत अच्छे स्रोत हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। ज्यादातर लोगों के बीच दूध को लेकर एक अलग धारणा है, कुछ लोगों के अनुसार, अगर हमें सुबह दूध पीना चाहिए, तो कुछ लोगों के अनुसार रात में दूध पीना ज्यादा फायदेमंद है लेकिन दूध पीने के समय के बारे में हम क्या करने जा रहे हैं। आज आपको जानकारी देने के लिए।


 

सुबह-सुबह दूध पीना

अगर आप सुबह दूध पीते हैं तो यह आपके शरीर के लिए भारी भोजन हो सकता है। तो वहीं सुबह भारी भोजन लेने से आपके पाचन तंत्र को उस भोजन को पचाने के लिए बहुत मेहनत करने की आवश्यकता होती है। जिससे कभी-कभी पेट दर्द और गैस जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
लेकिन यदि अधिकांश डॉक्टरों की माने तो सुबह के समय हमारा पाचन तंत्र कई भारी भोजन को ठीक से संभाल नहीं पाता है। इसलिए, आपको सुबह दूध पीने से बचना चाहिए।


 

रात को दूध पीने के फायदे

रात को दूध पीने से आपका पेट भरा हुआ लगेगा और आपको सोते समय भूख नहीं लगती है जिससे आपको नींद में खलल नहीं पड़ता है। इसके अलावा रात को दूध पीने से शरीर की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है। जिससे व्यक्ति की थकान कम होने लगती है। अगर आप अपनी त्वचा को जवां रखना चाहते हैं, तो रात में दूध का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। इसलिए, रात में दूध पीना शरीर के लिए अच्छा माना जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.