गर्मियों में सेहत के लिए बहुत लाभदायक है शहतूत, जानिए कैसे

Samachar Jagat | Friday, 10 May 2019 05:08:27 PM
Mulberry is very beneficial for the health of mulberry, know how

लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में तापमान ज्यादा होता है। इस मौसम में थोडी सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। हम सभी को पता है कि शहतूत का फल खाने में स्वादिष्ट होता है। इसके साथ ही यह सेहतमंद भी है। आयुर्वेद में शहतूत के कई फायदें भी बताए है। बता दें कि शहतूत मेें पोटैशियम, विटामिन ए और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। दरअसल, शहतूत दो प्रकार के होते है। इसके अलावा कई लोग इस फल को कच्चा खाना पसंद करते है। तो कई लोग इसे पक जाने के बाद खाना पसंद करते है। 

Rawat Public School

दरअसल, शहतूत का उपयोग जैम, जेली, सॉस, वाइन और मीठे खाद्य पदार्थ बनाने में किया जाता है। लेकिन कई पोषक तत्वों से युक्त होने के कारण शहतूत का सेवन शरीर के विकारों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा शहतूत में एल्केलॉयड भी पाया जाता है। जो कि मैक्रोफेजेज को सक्रिय करता है। इसके अलावा इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

​तो वहीं शहतूत में विटामिन सी पाया जाता है। जो कि प्रतिरक्षा तंत्र को मतजबूत बनाता है। इसके अलावा शहतूत में कई और पोषक खनिज तत्व भी पाए जाते है। जो कि सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें फाइबर अधिक पाया जाता है, जो पेट के लिए फायदेमंद होता है। 

इस मौसम में शहतूत खाने से लू लगने का भी खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा इसका नियमित सेवन से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। ये बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से भी रोकता है। 

गर्मियों में बासी चीजें खाना आपके लिए हो सकता है हानिकारक, हो सकती है ये ​बीमारियां

गुणों की खान है कटहल, सेवन करने से इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.