शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है मशरूम, इन बीमारियों में सेवन करने से होता है लाभ

Samachar Jagat | Thursday, 09 May 2019 10:51:17 AM
Mushroom is very beneficial for the body consuming in these diseases benefits

इंटरनेट डेस्क। मशरूम थोड़ा महंगा जरूर आता है लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसी वजह से डॉक्टर भी मशरूम की सब्जी खाने की सलाह देते हैं। इसमें लाइसिन नामक अमीनो अम्ल अधिक मात्रा में होता है जो शरीर को संक्रमण से बचाता है। आइए जानते हैं मशरूम का सेवन करने से शरीर को क्या फायदे होते हैं ...................

Rawat Public School

इबादत के माह में करेंगे खुशबूदार इत्र का यूज, तो आप पर बरसेगी खुदा की रहमत

डायबिटीज के रोगियों के लिए मशरूम काफी फायदेमंद होता है, इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है वहीं इसमें फैट, कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा ना के बराबर होती है। इसी वजह से अगर डायबिटीज के रोगी इसका सेवन करते हैं तो उन्हें इससे स्वास्थ्य लाभ होता है। 

जिन लोगों के खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होती है उन्हें मशरूम का सेवन करना चाहिए, इसमें लौह तत्व यानि आयरन होता है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने में मददगार होता है। 

स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं गोलगप्पे, सेवन करने से इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

जिन लोगों को बीपी की समस्या रहती है उन्हें मशरूम का सेवन करने से लाभ होता है, ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होता है। 

मशरूम का सेवन करने से पेट की बीमारियां ठीक होती है और कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से निजात मिलती है। वहीं जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें भी मशरूम का सेवन करने से फायदा होता है।

अगर इन बीमारियों से रहना है दूर तो गर्मियों में खूब करें ककड़ी का सेवन

ये रस आपकी सेहत के लिए बेहद गुणकारी, हर रोज गर्मियों में पीजिए



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.