नेचुरल क्‍लींजर की तरह काम करता है गुड़, जाने इसके और भी फायदे ? 

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Nov 2016 10:52:33 AM
नेचुरल क्‍लींजर की तरह काम करता है गुड़, जाने इसके और भी फायदे ? 

भारत के ग्रामीण इलाकों में गुड़ का उपयोग चीनी के स्थान पर किया जाता है। गुड़ लोहतत्व का एक प्रमुख स्रोत है और रक्ताल्पता (एनीमिया) के शिकार व्यक्ति को चीनी के स्थान पर इसके सेवन की सलाह दी जाती है। बड़े-बुजुर्ग सर्दी होने पर गुड़ खाने की सलाह देते थे।गुड़ सेहत के लिए जितना अच्छा होता है उतना ही खूबसूरती निखारने के भी काम आता है। बीमारियों के साथ यह चेहरे के दाग-धब्बे भी मिटाता है। लेकिन अब तो लोगों ने गुड़ का इस्तेमाल करना बिलकुल बंद ही कर दिया है। 

लेजर हेयर रिमूवल करवाने से पहले जान ले इसके खतरों को भी 
झुर्रियां  दूर करे -
जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है चेहरे पर झुर्रियां आना शुरू हो जाती हैं। गुड़ में एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो फ्री रैडिक से लड़ने में सहायक होता है। रोज गुड़ खाने से एक तो झुर्रियां दूर हो जाती हैं, दूसरा उम्र भी कम लगने लगती है।

घने और खूबसूरत बाल-
गुड़ बालों को घना और खूबसूरत बनाता है। गुड़ में मुल्तानी मिट्टी, दही और पानी मिलाकर पैक बना लें। ये पैक बाल धोने के एक घंटे पहले लगा लें। इसके बाद धो दें। इससे बाल घने तो होंगे ही साथ में मुलायम और चमकदार भी हो जाएंगे।

6 मिनट के वो व्‍यायाम जिनमें नहीं होती है उपकरणों की जरूरत 

नेचुरल क्‍लींजर-
गुड़ में ढेर सारे मिनरल्‍स और विटामिन्‍स होने के कारण यह एक नेचुरल क्‍लींजर की तरह काम करता है। गुड़ खाने वालों को कब्ज की शिकायत नहीं रहती है। पेट साफ होगा तो स्किन भी ग्लो करेगी। गुनगुने पानी या फिर चाय में शक्‍कर की जगह गुड़ मिलाकर रोजाना पीना चाहिए।

 एक्ने और मुंहासों का उपचार -
नियमित रूप से गुड़ खाने से चेहरे के काले धब्बे और पिंपल्स आदि दूर होने शुरू हो जाएंगे। इसका पैक बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए 1 चम्‍मच गुड़ में 1 चम्‍मच टमाटर का रस, आधा नींबू का रस, चुटकीभर हल्‍दी और थोड़ी गरम ग्रीन टी मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर धो लें।

घरेलू उबटन से पाए गोरी त्वचा 

सेक्सुअल पावर बढाने के लिए करे इन चीजो का सेवन 

किसी की मोहब्बत में नही पड़ना चाहते है तो जाने ये टिप्स 

 

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.