कभी नहीं आएगी लंच के बाद अब नींद, जरूर अपनाएं ये उपाए

Samachar Jagat | Sunday, 24 Feb 2019 11:06:19 AM
Never sleep after lunch, definitely take these measures.

लाइफस्टाइल डेस्क: इस बदलते समय में हर किसी को अपनी लाइफस्टाइल का खास ध्यान रखना जिससे हर मौके पर आप फ्रेश नजर आ सके उसी तरह ये तो सभी जानते है की  खाना खाने के बाद उर्जाहीन महसूस करना सामान्य बात होती हैै और यह बहुत से लोगों के साथ होता है, लेकिन कभी कभी इसके कारण भी लोगों की दिनचर्या प्रभावित होने लगती है और अपने काम पर पूरी तरह फ ोकस नहीं कर पाते। कुछ लोग ऐसे होते है जो खाना खाने के बाद अपने आपकों फ्रेश रहने के बजाय आलस, थकान और कमजोरी महसूस करने लगते है लंच के बाद थकान महसूस करने का कई मुख्य कारण होते जिन्हे नजरअंदाज करना सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होते है

Old Post Image

हर किसी को अपनी लाइफस्टाइल का खास ध्यान रखना चाहिए खानपान में पोष्टिक आहारों को शामिल करना चाहिए  ऐसे में सिंपल काब्र्स का सेवन करना, ओवर ईटिंग और सोडियम वाले फूड्स का अधिक सेवन करने से भी कमजोरी महूसस होती हैं। 

Old Post Image

दरअसल, ओवर ईटिंग भोजन के बाद नींद आने का मुख्य कारण होता है। ऐसे में आप लंच में सीमित मात्रा में भोजन करें जिससे आपकी सेहत भी तंदुरूस्त रहेगी। वैसे आपकों बतादें की अधिक भोजन को पचाने के लिए शरीर को उर्जा की जरुरत होती है जिससे आप भोजन के बाद उर्जाहीन महसूस करते हैं। तो वहीं लंच करने के बाद इस स्वस्थ आदत को जरुर अपनानी चाहिए हर रोज लंच करने के बाद 15 मिनट के लिए टहलना बेहद जरूरी होता है कई लोग लंच करने के बाद अगर घर पर होते है तो सो जाते हैै और ऑफिस में होते है तो काम पर ध्यान देने लगते है ऐसा नही करना चाहिए ऐसे में टहलने से आपको भोजन पचाने में मदद मिलेगी और शरीर में उर्जा बढ़ेगी।

Old Post Image

इसी तरह आप लंच में जो आहार ले रहे हैं, उसमें आयरन, प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स काब्र्स शामिल करना चाहिए जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है, ये शरीर मेेंं हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ावा देते है, जिससे सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचती है और आपको उर्जा मिलती रहती है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.