सिगरेट ही नहीं इन चीजों से भी हो सकता है आपको कैंसर, तो आज ही...

Samachar Jagat | Friday, 08 Mar 2019 06:24:50 PM
Not only cigarettes can be caused by these things, you have cancer, so today ...

लाइफस्टाइल डेस्क। कैंसर एक खतरनाक ​बीमारी है। हालांकि इसके साथ ही कैंसर में हमारा खानपान और लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार होती है। क्योंकि हम कई चीजे या लाइफस्टाइल में ऐसी होती है कि वे कैंसर का कारण बन जाती है। यदि एक रिसर्च की माने तो 10 में से 1 कैंसर का सीधा संबंध हमारे खानपान से होता है। क्योंकि संतप्त वाास, रेड मीट ,खानपान में नमक की अधिकता और फाइबर की कमी कैंसर होेने के खतरे को बढ़ाती है। 

आपको बता दें कि इसके साथ ही यदि आपका खाना उच्च तापमान पर पकाया जाता है। इससे निकलने वाले रसायन जेा कि कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते है। इसके अलावा प्रोटिन की अधिक मात्रा का सेवन प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। लेकिन आपके खानपान भी कैंसर के खतरे के खतरें को बढ़ाता है। आइए जानते है कि आपको किन ​चीजों से परहेज करना चाहिए...


गौरतलब है कि कई लोग एल्कोहल के शौकिन होते है। लेकिन एल्कोहल के अधिक सेवन से डायबिटीज, मोटापा और कैंसर भी हो सकता है। इसके साथ ही कुछ लोग जो कि शराब का ज्यादा इस्तेमाल करते है उनके जींन में वंशानुगत कैंसर होते है। इस प्रकार के लोगों में कैंसर का खतरा ज्यादा पाया जाता है। इसके साथ ही म​हिलाओं के एल्कोहल के सेवन से उनके स्तन कैंसर की समस्या पाई जाती है। 


ज्यादा चीनी के इस्तेमाल से आपकी सेहत खराब हो सकती है। इसके साथ ही यह मोटापे और डायबिटीज का भी कारण हो सकती है। इसके ज्यादा सेवन से मस्तिष्क ट्यूमर की संभावना बनी रहती है। तो वहीं मैदा भी कैंसर का कारण बन सकती है। क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट की बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इससे कैंसर हो सकता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.