त्वचा को ठंड ही नहीं, बल्कि मॉइश्चर भी देता है पुदीना

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Dec 2017 12:06:22 PM
Not only freezing the skin but Moistur also gives peppermint

लाइफस्टाइल डेस्क। पुदीना में अधिक मात्रा में विटामिन A & C, मिनरल्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, कॉपर और पौटेशियम पाया जाता है इसलिए यह हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। पुदीना से हम अलग अलग तरह के बहुत ही स्वादिष्ट डिश बना सकते है जैसे- चटनी, रायता,परांठे आदि और पुदीने का प्रयोग दवाईयों और घरेलू उपचारों के रूप में करते है। इसके अलावा और भी कई फायदे है इसके, आइये जानते है.....

भरपूर खाना खाने का बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन


• पुदीने का इस्तेमाल से त्वचा को ठंड ही नहीं, बल्कि मॉइश्चर भी मिलता है। जिस तरह खीरे का इसतेमाल करने से त्वचा को मॉइश्चर मिलता है, उसी तरह ही पुदीने की पत्तियां के इस्तेमाल से भी त्वचा को ताजगी देने के साथ नमी भी मिलती है।

रिसर्च: महिलाओं को लगती है ज्यादा सर्दी


• पुदीने के इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए पुदीने की कुछ पत्तियों को लेकर पीस ले, अब इसमें  नींबू का रस डाकर आंखों के नीचे लगाए और 10-15 मिनट बाद धो लें। शीतलता प्रदान करती है।

चावल ही नहीं इसका पानी भी है त्वचा लिए फायदेमंद


• अगर आप भी त्वचा की डलनेस से परेशान है तो पुदीने का सेवन कर सकते है। अगर आप अपनी डाइट में पुदीना लेंगे तो त्वचा को भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स मिलेंगे और त्वचा पर ग्लो भी रहेगा।

इन नेचुरल तरीको से पुरुष बना सकते है अपनी त्वचा को ग्लोइंग
• त्वचा पर किसी कीड़े के काटने या फिर गर्मी की वजह से रैशेज और जलन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। लेकिन आप परेशान ना होए ऐसी स्थिति में जलन वाले स्थान पर पुदीने का पेस्ट लगाने से आपको तुरंत ठंडक महसूस होगी। यह एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक काम भी करती है।

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.