इन बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है छोटा सा जायफल, इस विधि से लेना चाहिए काम में

Samachar Jagat | Friday, 03 May 2019 11:58:43 AM
Nutmeg is helpful in removing these diseases,  Should be consumed with this method

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। जायफल बहुत छोटा होता है लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। ये एक प्रकार की औषधि है और इसका सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है। जायफल में एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिसके कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। जायफल को कैसे काम में लेना चाहिए, आइए जानते हैं इसके बारे में ................

अगर आप भी करते हैं ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों के होने का रहता है खतरा

पाचन क्रिया को सही करने के लिए दो चम्मच जायफल पाउडर और एक-चौथाई चम्मच अदरक के पाउडर का मिश्रण तैयार करके इसे आठ भागों में बांट लें और खाने से पहले एक भाग को गर्म पानी के साथ लें। इससे पेट संबंधी बीमारियां जैसे गैस, बदहजमी, पेट फूलना आदि दूर होती हैं। 

दस्त होने पर एक चम्मच खसखस, दो बड़े चम्मच चीनी, आधा चम्मच इलायची में  जायफल मिलाकर पीस लें और हर दो घंटे में एक चम्मच तैयार पाउडर का सेवन करें। इससे दस्त में राहत मिलेगी।

चेहरे की गंदगी को साफ करने के लिए साबुन या फेस वॉश की जगह करें इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल

अगर किसी व्यक्ति को उल्टी या ​अपच की शिकायत रहती है तो उसे एक चम्मच शहद में जायफल के तेल की कुछ बूंदे डालकर इसका सेवन करना चाहिए। 

सर्दी-जुकाम होने पर एक कप पानी में एक चौथाई चम्मच जायफल का पाउडर मिलाकर इसे अच्छे से गर्म कर लें और जब पानी आधे कप से भी कम रह जाए तब इसे कप में निकालकर गर्म-गर्म पानी का सेवन करें, इससे सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है।

रात का भोजन शरीर के लिए होता है बहुत आवश्यक, भूखे पेट सोने से होने लगती हैं ये बीमारियां

 

 


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.