बेहद फायदेमंद होता है पचौली का तेल, लीजिए यूज, ये बीमारियां होगी दूर 

Samachar Jagat | Saturday, 13 Jul 2019 12:23:52 PM
Patchouli oil is highly beneficial

इंटरनेट डेस्क। पचौली के पेड़ की पत्तियों से निकाला गया पचौली का तेल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। ये तेल अपने जीवाणुरोधी और स्किन कायाकल्प गुणों के लिए जाना जाता है। यह तेल कई रोगों को दूर करने में सहायक होता है, चलिए जानते हैं इन तेल के फायदों और यूज के तरीकों के बारे में ....
 
ये काम में आता है पचौली एसेंशियल ऑयल:-
आप पचौली एसेंशियल ऑयल से तनाव और अवसाद को दूर कर सकते है।
ये तेल बुखार के दौरान होने वाली इन्फ्लेमेशन से राहत देता है, जिससे रोगी जल्द ही ठीक हो जाता है। इस तेल का यूज घावों को ठीक करने में भी किया जाता है, घाव पर ये तेल लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है।

अल्सर जैसे रोग में भी इस तेल का उपयोग काफी फायदेमंद होता है। इस तेल का प्रयोग सौंदर्य प्रसाधनों में भी किया जाता है, इसके साथ ही ये बालों और मसूड़ों को भी मजबूत करता है। यह तेल सूजन, संक्रमण और फंगल इंफेक्शन को दूर करने में सहायक होता है। 

उपयोग :- इसका यूज एरोमाथेरेपी में कई तरीकों से किया जाता है। शारीरिक थकान और तनाव को दूर करने के लिए इस तेल को पेपरमिंट ऑयल में मिलाकर पीठ, गर्दन और माथे पर इसकी मालिश कीजिए। शरीर को शांति और सुकून मिलेगा। इस तेल को मॉइस्चराइज़र में मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा के धब्बे, झुरियां और मुंहासे दूर होते हैं। इसके उपयोग से चेहरा चमकदार और मुलायम बनता है। 

यूज के लिए निर्देश :-

प्रसार:- अपनी पसंद के विसारक में तीन से चार बूंदों का यूज कीजिए।

सामयिक उपयोग :-वांछित क्षेत्र में एक से 2 बूंदें यूज कीजिए। त्वचा की संवेदनशीलता को कम करने के लिए इसे नारियल तेल के साथ काम में लीजिए।

यहां से खरीदिए...

यदि आप पचौली एसेंशियल ऑयल खरीदना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप Flora Fragrance वेबसाइट से इस ऑयल को खरीद सकते हैं। ऑयल को खरीदने के लिए आप http://www.florafragrance.com/natural-essential-oil/patchouli-oil-pogostemon-cablin.html पर जा सकते हैं और ऑयल खरीद सकते हैं।
चेतावनी :-

सीधे कान, नाक या आंखों और संवेदनशील क्षेत्रों में तेल न गिराएं। जलन होने पर त्वचा पर सीधे तेल का इस्तेमाल करने से बचें। इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें और गर्भवती महिलाएं तथा किसी प्रकार की चिकित्सा करा रहे रोगी इस तेल का इस्तेमाल डॉक्टर के परामर्श के बाद ही कीजिए। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.